trendingPhotosDetailhindi4047220

Ganesh Chaturthi 2022 : गणपत‍ि की मूर्ति खरीदने से पहले जान लें सही दिशा-रंग और सूंड से जुड़ी ये जानकारी

Ganesh Chaturthi 2022 Murti Related Facts: गणेश चतुर्थी पर अगर आप घर पर गणपति की स्‍थापना करेंगे तो उनकी प्रतिमा खरीदने से पहले कुछ बातों का जरूर ध्‍यान रख लें. गणपति के सूंड से लेकर उनका रंग और सही दिशा स्‍थापना की कौन सी है, चलिए जानें.

डीएनए हिंदी: भगवान गणेश का उत्सव भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि यानी 31 अगस्त को गणपति की स्‍थापना की जाएगी. गणेशोत्‍सव पूरे 10 दिन चलेगा और 9 सितंबर को प्रतिमा विसर्जन किया जाएगा. अगर आप भी आपने घर में गणपति लाने वाले हैं तो आपके लिए ये खबर खास है.

भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित करने की सही दिशा, प्रतिमा का रंग और सूंड की दिशा पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए. साथ ही और किन बातों का ध्‍यान मूर्ति खरीदते समय रखना चाहिए, चलिए जानें.

 

1. गणेश जी मूर्ति कैसी होनी चाहिए

 गणेश जी मूर्ति कैसी होनी चाहिए
1/5

गणपत‍ि की मूर्ति लेते समय उनकी मुद्रा पर जरूर ध्यान रखें. ललितासन यानी बैठी हुई मुद्रा में मूर्ति सबसे अच्छी मानी जाती है. ऐसी प्रतिमा घर सुख-समृद्धि और शांति लाती है. इसके अलावा गणपति जी की लेटे हुए अवस्था में मूर्ति लाना भी माना जाता है शुभ होता है.

 



2.गणपति जी की सूंड की दिशा

गणपति जी की सूंड की दिशा
2/5

गणपति जी की सूंड की दिशा बाईं ओर झुकी होनी चाहिए. ऐसी मूर्ति स्थापित करने से सुख-समृद्धि के साथ सफलता मिलती है. वहीं दाएं ओर वाली झुकी हुई सूंड वाले गणेश जी को प्रसन्न करना काफी मुश्किल है.
 



3. मूषक और मोदक

 मूषक और मोदक
3/5

गणपति की मूर्ति में मूषक हो और हाथों में मोदक हो क्योंकि मोदक भगवान को अति प्रिय है और मूषक गणेश जी का वाहन है.



4.इस रंग की लाएं मूर्ति

इस रंग की लाएं मूर्ति
4/5

वास्तु शास्त्र के अनुसार आत्म विश्वास जगाने के लिए लाल सिंदूर के रंग की गणेश मूर्ति घर लाएं और सुख-समृद्धि और शांति के लिए सफेद रंग की गणेश जी की मूर्ति घर लाएं



5.इस दिशा में करें गणेश जी की मूर्ति स्थापित

इस दिशा में करें गणेश जी की मूर्ति स्थापित
5/5

भगवान गणेश की मूर्ति स्थापना करते समय दिशा का सबसे अधिक ध्यान रखें. इसलिए गणेश जी की मूर्ति उत्तर दिशा में रखें. क्योंकि इस दिशा में मां लक्ष्मी के साथ शिवजी भी वास करते हैं. इसके साथ ही उनका मुख घर के मुख्य द्वार की ओर होना चाहिए.

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE