trendingPhotosDetailhindi4083744

Garuda Purana: मृत्यु के समय ये चीज पास होने से आत्मा को स्वर्गलोक में मिलता है स्थान, यमदूत के दंड से भी मिलती हैं मुक्ति

गरुड़ पुराण ग्रंथ में भगवान विष्णु की नीति के अनुसार कई ऐसी चीजें हैं जो मृत्यु के समय व्यक्ति के पास हो तो उसे स्वर्ग में स्थान मिलता है.

गरुड़ पुराण (Garuda Purana) में व्यक्ति की मृत्यु के से संबंधित कई बातों के बारे में बताया गया है. व्यक्ति का नरक और स्वर्ग में जाना उसके कर्मों पर आधारित होता है, लेकिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) के अनुसार कई ऐसी चीजें हैं जो यदि मृत्यु के समय व्यक्ति के पास हो तो उसे स्वर्ग में जगह मिलती है. मृत्यु के बाद उस व्यक्ति की आत्मा को कष्ट भी नहीं होता है. तो चलिए आज गरुड़ पुराण (Garuda Purana) में बताई गई इन चीजों के बारे में जानते हैं.
 

1.Garuda Purana

Garuda Purana
1/4

हिंदू धर्म में व्यक्ति के मरने के बाद उसके मुख में तुलसी पत्ते और गंगा जल डाला जाता है. यदि व्यक्ति के अंतिम समय का पता चल जाए तो मरने से पहले ही उसके मुंह में गंगाजल डाल देना चाहिए. इससे व्यक्ति के समस्त पापों का नाश होता है. इसके बाद व्यक्ति को मृत्यु पश्चात स्वर्ग में स्थान मिलता है.
 



2.Garuda Purana

Garuda Purana
2/4

गरुड़ पुराण में इस बात का उल्लेख है कि मृत्यु के समय व्यक्ति के पास तुलसी मौजूद हो तो अच्छा माना जाता है. जब व्यक्ति की अंतिम सांसे चल रही हो तो उसे तुलसी के पास लेटा दें. आप व्यक्ति के माथे पर तुलसी के पत्ते और मंजरी भी रख सकते हैं. इस उपाय को करने से आत्मा यमलोक नहीं जाती है.
 



3.Garuda Purana

Garuda Purana
3/4

काले तिल को भगवान विष्णु के मेल से उत्पन्न माना जाता है. व्यक्ति की मृत्यु से पहले काले तिल का दान करा दें तो उसकी आत्मा को यमदूत नहीं सताते हैं.



4.Garuda Purana

Garuda Purana
4/4

कुश घास को बहुत ही शुद्ध और पवित्र माना जाता है. व्यक्ति को मरने से पहले कुश के आसनपर लेटाकर उसके मुंह में तुलसी के पत्ते डाल दें तो उसकी आत्मा बैकुंठ को प्राप्त होती है. बैकुंठ लोक में भगवान विष्णु निवास करते हैं.
 



LIVE COVERAGE