trendingPhotosDetailhindi4088719

Hindu Dharma: मंदिर में घंटी बजाने से लेकर नींबू मिर्च लगाने तक सभी परंपराओं से जुड़ा है विज्ञान, जानें क्या है इनका महत्व

Hindu Traditions: हिंदू धर्म की कई परंपराएं न सिर्फ धर्म से जुड़ी है बल्कि इनका वैज्ञानिक महत्व भी होता है.

डीएनए हिंदीः हिंदू धर्म (Hindu Dharma) से जुड़ी कई प्राचीन मान्यता और परंपराओं का आज भी पालन किया जाता है. धार्मिक दृष्टि से इन नियमों (Hindu Traditions) का बहुत ही अधिक महत्व होता है. यह न सिर्फ धर्म से जुड़ी है बल्कि इनका वैज्ञानिक महत्व भी होता है. आज हम आपको हिंदू धर्म (Hindu Traditions) से जुड़ी कई परंपराओं (Hindu Traditions) से संबंधित वैज्ञानिक कारणों के बारे में बताने वाले हैं.

1.Hindu Traditions

Hindu Traditions
1/5

प्राचीन समय से ही जमीन पर आलथी-पालथी मार बैठकर भोजन करने की परंपरा चली आ रही है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, खड़े होकर खाने से पूर्वज नाराज हो जाते है. वहीं वैज्ञानिक दृष्टि से देखें तो जमीन पर बैठकर खाना खाने से पाचन क्रिया अच्छी हो जाती है.
 



2.Hindu Traditions

Hindu Traditions
2/5

घर के दरवाजे पर नींबू मिर्च लगाने से बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती है वहीं वैज्ञानिक दृष्टि से माना जाता है कि नींबू मिर्ची में मौजूद सायट्रिक एसिड कीड़े-मकौड़ो को घर के अंदर आने से रोकता है.
 



3.Hindu Traditions

Hindu Traditions
3/5

लोग अक्सर रात को नाखून काटने के लिए मना करते हैं ऐसा कहा जाता है कि रात को नाखून काटने से भाग्य पर बुरा असर पड़ता है लेकिन ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि पुराने समय में बिजली नहीं थी. ऐसे में नाखून काटने पर उंगली भी कट सकती थी.
 



4.Hindu Traditions

Hindu Traditions
4/5

मंदिर में प्रवेश से पहले घंटी बजाने की परंपरा है यह ईश्वर को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है. हालांकि इसके पीछे का लॉजिक यह है कि तांबे और पीतल की आवाज से आस-पास के बैक्टीरिया मर जाते हैं.
 



5.Hindu Traditions

Hindu Traditions
5/5

किसी भी शुभ काम के लिए बाहर जाने से पहले दही चीनी खिलाने की परंपरा भी निभाई जाती है. यह शुभ माना जाता है जबकि इसका वैज्ञानिक कारण यह है कि दही चीनी खाने से पेट ठंडा रहता है.



LIVE COVERAGE