trendingPhotosDetailhindi4034220

सूर्य डूबने के बाद कभी न करें ये 8 काम, शोक या संकट से रहेंगे घिरे

वास्‍तु ही नहीं, ज्योतिष में भी सूर्य अस्त के बाद कुछ चीजों को करने कि मनाही होती है. किन 9 काम को नहीं करना चाहिए चलिए जानें.

माना जाता है शाम के समय नकरात्मक शक्तियां ज्यादा स​क्रिय रहती हैं. ऐसे में इस समय किए गए काम से उन्हें और शक्ति मिलती है.

1.सूर्यास्त के बाद न करें ये इन 9 काम, दुखदर्द नहीं होगा कम

सूर्यास्त के बाद न करें ये इन 9 काम, दुखदर्द नहीं होगा कम
1/9

सूरज ढलने के बाद 9 काम ऐसे होते हैं, जिन्हें करने से घर—परिवार में दुख, शोक और आर्थिक संकट पैदा होते हैं. पुराणों में माना जाता है कि सूर्यास्त के साथ ही खास काम करने वाले पर ही नहीं, उसके परिवार पर भी संकट कायम रहता है. 



2.नाखून और बाल काटना

नाखून और बाल काटना
2/9

सूरज ढलने के बाद नाखून और बाल काटने कि मनाही है. ऐसा करने से घर में नकरात्मक शक्तियां हावी होती हैं. मान्यता है ऐसा करने से घर पर कर्ज बढ़ता है.



3.कपड़े धोना और सूखाना

कपड़े धोना और सूखाना
3/9

सूर्यास्त के बाद कपड़े धोने या शाम के बाद कपडे को बाहर ही रहने देनाा भी अशुभ होता है.ऐसा करने से आकाश की सारी निगेटिव एनर्जी कपड़ों में प्रवेश करती है और इंसान इन्‍हें पहनकर बीमार हो सकता है.



4.अंतिम संस्कार

अंतिम संस्कार
4/9

पुराणों में कहा गया है कि सूर्यास्त के बाद अंतिम संस्कार नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से मरने वाले को परलोक में कष्ट भोगना पड़ता है और अगले जन्म में वह अपंग पैदा हो सकता है.



5.पेड़ पौधों को छूना या पानी देना

पेड़ पौधों को छूना या पानी देना
5/9

मान्‍यता है कि कभी भी सूर्यास्त के बाद पेड़ पौधों को छूना या उनके पत्ते तोड़ना नहीं चाहिए. यह भी माना जाता है कि उन्‍हें पानी भी रात के समय नहीं देना चाहिए. कहा जाता है कि सूर्यास्त के बाद पेड़ पौधे भी सो जाते हैं.



6.भोजन को खुला रखना

भोजन को खुला रखना
6/9

सूर्यास्त के बाद भोजन या पानी को खुला नहीं रखना चाहिए. इन्‍हें हमेशा ढककर ही रखना चाहिए अगर छोड़ दिया जाए तो इसमें निगेटिव एनर्जी का वास हो जाता है जिसे खाने से बीमार हो सकते हैं.



7.झाड़ू-पोछा

झाड़ू-पोछा
7/9

मान्यता है कि सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू-पोछा या साफ-सफाई नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से धन की हानि हो सकती है.



8.दही का दान

दही का दान
8/9

दही का संबंध शुक्र ग्रह से है और शुक्र को धन वैभव का प्रदाता माना गया है. ऐसे में सूर्यास्त के समय या सूर्यास्त के बाद दही का दान करने से सुख-समृद्धि चली जाती है.



9.गोधली बेला में सोना

गोधली बेला में सोना
9/9

सूर्यास्त के ठीक बाद यानी कि गोधुली बेला में नहीं सोना चाहिए. इस समय संभोग भी वर्जित माना जाता है. ऐसा करने से पति-पत्‍नी की सेहत पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है. इस समय पूजा पाठ करने की बात की गई है.
 



LIVE COVERAGE