trendingPhotosDetailhindi4098211

राखी की थाली में जरूर रखें ये 5 चीजें, मजबूत होगा भाई-बहन का रिश्ता, जानें इनका महत्व

Raksha Bandhan Thali 2023: राखी की थाली में रक्षा सूत्र के साथ ही कई चीजों को रखना शुभ होता है. आज हम आपको इसके बारे में बताने वाले हैं.

डीएनए हिंदीः रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2023) लोकप्रिय त्योहारों में से एक है. यह त्योहार भाई बहन के बीच के प्यार का प्रतीक होता है. इस दिन बहने अपने भाई की कलाई पर रक्षा का सूत्र बांधकर (Raksha Bandhan 2023)  उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं और भाई उनकी रक्षा का वादा करते हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन महीने की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2023) मनाया जाता है. इस साल रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2023)  का पर्व 30 और 31 अगस्त को मनाया जाएगा. राखी बांधने के दो दिनों में शुभ मुहूर्त प्राप्त हो रहे हैं. ऐसे में दोनों दिन राखी (Rakhi 2023) बांध सकते हैं. राखी की थाली में रक्षा सूत्र के साथ ही कई चीजों को रखना शुभ होता है. आज हम आपको इसके बारे में बताने वाले हैं.

1.Roli

Roli
1/5

रक्षाबंधन पर राखी की थाली में रोली जरूर रखें. रोली का इस्तेमाल टीके के लिए किया जाता है. रोली को बहुत ही शुभ माना जाता है. बहन को राखी बांधने से पहले भाई के माथे पर तिलक करना चाहिए. इससे शरीर की शक्ति बढ़ती है और आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है.



2.Chawal

Chawal
2/5

अक्षत यानी चावल को धार्मिक दृष्टि से शुभ माना जाता है. रक्षाबंधन के दिन भाई को तिलक लगाने के बाद अक्षत अवश्य लगाना चाहिए. अक्षत का इस्तेमाल शुभ कार्यों में किया जाता है. यह नकारात्मक शक्तियों को दूर करता है. इससे जीवन में खुशहाली का आगमन होता है.



3.Deepak

Deepak
3/5

दीपक जलाना बहुत ही शुभ माना जाता है. सभी शुभ अवसरों पर दीपक जलाया जाता है. बहन को भाई की आरती करते समय थाली में दीपक अवश्य जलाना चाहिए. इसके प्रकाश से भाई-बहन का रिश्ता मजबूत होता है.



4.Rakhi

Rakhi
4/5

रक्षाबंधन पर भाई की लंबी उम्र के लिए भाई की कलाई पर राखी बांधी जाती है. राखी की थाली में  रक्षा सूत्र यानी राखी रखी जाती हैं. रक्षा का यह सूत्र भाई बहनों के रिश्तों को मजबूत करता है.



5.Ghevar

Ghevar
5/5

रक्षाबंधन पर राखी की थाली में मिठाई या घेवर अवश्य रखें. राखी बांधने के बाद भाई को मिठाई खिलाने से रिश्ते में मिठास बनी रहती हैं. इसके साथ ही राखी पर भाई को बहन के पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए.



LIVE COVERAGE