trendingPhotosDetailhindi4004823

Wealthiest Temple in India: यहां चढ़ता है करोड़ों का चढ़ावा

भारत धार्मिक कथाओं और पुराणों का देश है. यहां की मिट्टी में भगवान का वास माना जाता है. यही वजह है कि हमारा वृंदावन दूर-दूर तक मशहूर है.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 06, 2022, 05:43 PM IST

इसी तरह हमारे देश के कई मंदिर देश-विदेशों में मशहूर हैं. कोई मंदिर अपनी भव्यता के लिए जाना जाता है तो कोई वहां आने वाले चढ़ावे के लिए. भक्तों के असीम प्रेम और चढ़ावे की वजह से भारत के कुछ मंदिर सबसे अमीर मंदिर के तौर पर जाने जाते हैं.
 

1.तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर, आंध्रप्रदेश

तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर, आंध्रप्रदेश
1/5

आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित तिरुपति वेंकेटेश्वर मंदिर भारत के अमीर मंदिरों में से एक है. इस मंदिर में को भगवान वेंकटेश्वर या बालाजी भगवान की मूर्ति स्थापित है. 1 जनवरी 2021 से 30 दिसंबर 2021 तक इस मंदिर में 833 करोड़ रुपए का चढ़ावा आया है.
 



2.पद्मनाभ स्वामी मंदिर, त्रिवेन्द्रम

पद्मनाभ स्वामी मंदिर, त्रिवेन्द्रम
2/5

पद्मनाभ स्वामी मंदिर केरल के तिरुवनंतपुरम शहर में है. इस मंदिर के खजाने में ढेरों सोना-चांदी और हीरे-जवाहरात हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मंदिर के पास 1,48,681 करोड़ से ज्यादा संपत्ति है.
 



3.साईं बाबा मंदिर, शिरडी

साईं बाबा मंदिर, शिरडी
3/5

महाराष्ट्र के शिरडी में स्थित साईं बाबा मंदिर भारत की तीसरा सबसे अमीर मंदिर है. इस मंदिर के खाते में करीब 32 करोड़ रुपए का सोना, 4428 किलो चांदी और करीब 1800 करोड़ रुपए रखे हुए हैं. यहां हर साल करीब 360 करोड़ रुपए का चंदा आता है.
 



4.वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू

वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू
4/5

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक माता वैष्णो देवी मंदिर में एक साल में करीब 500 करोड़ का दान आता है. 
 



5.श्री सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई

श्री सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई
5/5

मुंबई का सिद्धिविनायक देश के मशहूर मंदिरों में से एक है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मंदिर की सालाना आय करीब 48 करोड़ रुपए से लेकर 125 करोड़ रुपए है.



LIVE COVERAGE