trendingPhotosDetailhindi4134315

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि व्रत में एनर्जी के लिए खाएं ये 5 फूड्स, जरा भी नहीं होगी थकान और कमजोरी

Shardiya Navratri 2024: नवरात्र का त्योहार 3 अक्टूबर से शुरू हो रहा है. नवरात्रि के दौरान भक्त नौ दिनों तक व्रत रखते हैं. आप व्रत के दौरान एनर्जी के लिए इन चीजों को खा सकते हैं.

Shardiya Navratri Vrat Diet: नवरात्रि का पर्व मां दुर्गा की पूजा-अर्चना के लिए होता है. भक्त नौ दिनों तक व्रत करते हैं. हिंदू धर्म में पूजा और व्रत का काफी महत्व होता है. अगर आप नवरात्रि में व्रत कर रहे हैं तो व्रत में खाएं जाने वाले इन फूड्स को आहार में शामिल कर सकते हैं. इससे आप दिनभर एनर्जेटिक बने रहेंगे. चलिए इन फूड्स के बारे में बताते हैं.

1.मखाना

मखाना
1/5

व्रत में मखाना खा सकते हैं. यह कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉसफोरस समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इससे पेट भरा रहता है और एनर्जी बनी रहती है. आप मखानों को ऐसे ही या देसी घी में रोस्ट करके खा सकते हैं.



2.ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स
2/5

मखाने के अलावा अन्य सूखे मेवे भी व्रत में खा सकते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं. इन्हें खाने से भरपूर एनर्जी मिलती है. इन्हें कच्चा खाने के अलावा रोस्ट करके खा सकते हैं. ड्राई फ्रूट्स को डिशेज में भी शामिल कर सकते हैं.



3.हरी सब्जियां

हरी सब्जियां
3/5

व्रत में लौकी, खीरा, कद्दू और पालक समेत कई हरी सब्जियां खा सकते हैं. हरी सब्जियां सेहत के लिए अच्छी होती हैं. आप इन सब्जियों को व्रत के नमक के साथ बेहद स्वादिष्ट तरह से बना सकते हैं.



4.फ्रूट्स

फ्रूट्स
4/5

व्रत में आप कीवी और संतरे का सेवन कर सकते हैं. यह विटामिन सी से भरपूर होते हैं. इसके अलावा फल खाना हेल्थ के लिए अच्छा होता है. व्रत में फल खाने से एनर्जी मिलेगी.



5.साबूदाना

साबूदाना
5/5

साबूदाना व्रत में खाना अच्छा होता है. यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है. साबूदाना ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है. इसकी खिचड़ी और खीर बनाकर आप खा सकते हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE