trendingPhotosDetailhindi4026521

Vastu Tips: ये फूल रखेंगे घर को सुगंधित, दूर होंगी कई Problems भी

Vastu Shastra के अनुसार कुछ खास तरह के फूलों के इस्तेमाल से घर का माहौल तो अच्छा रहता ही है, कई समस्याएं भी खत्म होती हैं.

घर को सुंदर बनाने में और वातावरण को शुद्ध रखने के लिए हम बगीचे में मनमोहक फूल लगाते हैं. इनकी सुंदरता न केवल घर को शुद्ध बनाती है बल्कि इनकी खुशबू से दिन-भर के थकान को छूमंतर हो जाती है. यहां तक की वास्तु ( Vastu Tips ) में भी बताया गया है कि घर में फूलों को लगाने से सुख, समृद्धि और सकरात्मकता आती है. घर में लगे शुद्ध फूलों को देवी-देवताओं को अर्पित किया जा सकता है. ऐसा करने से इष्ट देवता  भी प्रसन्न होते हैं. वास्तु शास्त्र ( Vastu Shastra ) में बताया गया है कि किन-किन फूलों को घर पर लगाने से अच्छा परिणाम मिलता है. आइए जानते हैं. 

1.कमल का फूल

कमल का फूल
1/5

कमल का फूल आध्यात्मिकता का प्रतीक है क्योंकि यह फूल देवी लक्ष्मी और भगवान बुद्ध का प्रिय फूल है. वास्तु के अनुसार घर पर इस फूल को लगाने से सुख-समृद्धि आती है. इस फूल को बगीचे के उत्तर-पूर्व या उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है.



2.गेंदे का फूल

गेंदे का फूल
2/5

गेंदे के फूल को सौभाग्य और आशावाद का प्रतीक माना जाता है. यही कारण है कि इस फूल का उपयोग पूजा में अधिकतर किया जाता है. किसी भी शुभ अवसर पर या भगवान को चढ़ाने वाली माला में इसका इस्तेमाल किया जाता. वास्तु शास्त्र के अनुसार गेंदे के पौधे को उत्तर या पूर्व दिशा में रखना अच्छा होता है और इससे सकारात्मक परिणाम मिलते हैं. 



3.गुलाब का फूल

गुलाब का फूल
3/5

वास्तु में इस फूल को बहुत भाग्यशाली फूल माना गया है. साथ ही इसे प्रेम का प्रतीक भी माना जाता है. इस फूल को घर पर लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार गुलाब के पौधे को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखने से शुभ संकेत मिल सकते हैं. 



4.गुड़हल का फूल

गुड़हल का फूल
4/5

मां काली और भगवान गणेश को अर्पित किया जाने वाला लाल रंग का गुड़हल का फूल बहुत ही शुभ माना जाता है. वास्तु के अनुसार इस फूल के पौधे को लगाने से घर में सकारात्मकता आती है. मंगलवार के दिन बजरंगबली को यह फूल अर्पित करने से आशीर्वाद प्राप्त होता है. इस पौधे को उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए.



5.चंपा के फूल है सौभाग्य का प्रतीक

चंपा के फूल है सौभाग्य का प्रतीक
5/5

हल्के पीले और सफेद रंग के चंपा के फूल का इस्तेमाल अक्सर पूजा में किया जाता है. यह दिखने में जितने सुंदर होते हैं उतने ही भाग्यशाली भी होते हैं. वास्तु में चंपा के फूलों को सौभाग्य का प्रतीक माना गया है.



LIVE COVERAGE