trendingPhotosDetailhindi4083968

Hindu Temples: पूर्वोत्तर के इन मंदिरों के करें दर्शन, घूमने के साथ मिलेगा धार्मिक लाभ

अरुणाचल प्रदेश में कई सारे मंदिर मौजूद हैं जिनका अपना ही धार्मिक महत्व है. अरुणाचल प्रदेश की यात्रा पर जाने पर आपको इन मंदिरों का दर्शन जरूर करना चाहिए.

भारत के उत्तर पूर्व में स्थित अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) पर्यटक की दृष्टि से बहुत ही खास जगह है. यह भारत में उगते सूरज की भूमि के नाम से भी जाना जाता है. भारत में यहीं पर सबसे पहले सूर्य की किरण पहुंचती है. इस जगह का सिर्फ पर्यटक ही नहीं अध्यात्म की दृष्टि (Arunachal Pradesh Temple) से बहुत खास है. यहां पर कई बौद्ध मठ मौजूद हैं. भारत का सबसे बड़ा मठ तवांग भी अरुणाचल प्रदेश में ही है. आपको अरुणाचल प्रदेश की यात्रा के दौरान इन मंदिरों (Hindu Temple) के दर्शन जरूर करने चाहिए. इन मंदिरों (Hindu Temple) का अपना ही धार्मिक महत्व है.

1.Shree Parshuram Kund Temple

Shree Parshuram Kund Temple
1/4

अरुणाचल प्रदेश के निचले क्षेत्र में लोहित जिले में स्थित परशुराम कुंड मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है. मान्यताओं के अनुसार, भगवान परशुराम ने यहां पर अपने पाप धोए थे इसी वजह से इस मंदिर का नाम परशुराम जी के नाम पर पड़ा है. ऐसी भी मान्यता है कि यहीं पर भगवान कृष्ण ने रुक्मिणी से विवाह किया था. इस मंदिर में हर साल हजारों की संख्या में भक्त दर्शन के लिए आते हैं.



2.Malinithan

Malinithan
2/4

मालिनीथान मंदिर अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम सियांग जिले में स्थित है. यह मंदिर उड़ीसा की वास्तुशैली पर बना हुआ है. यह मंदिर देवी दुर्गा को समर्पित है. यह मंदिर हिंदू धर्म के लोगों के लिए एक तीर्थ स्थल के रूप में प्रसिद्ध है.
 



3.Golden Pagoda Temple

Golden Pagoda Temple
3/4

इस मंदिर में भगवान बुद्ध की बहुत ही सुंदर मुर्ति स्थापित है. यह मंदिर बर्मी की वास्तुकला पर बनाया गया है. यह मंदिर पूरी तरह सोने की तरह चमकता है. इसी वजह से इस मंदिर को गोल्डन पगोडा कहा जाता है.



4.Gompa Temple

Gompa Temple
4/4

गोम्पा मंदिर एक छोटी सी पहाड़ी पर स्थित है. यह मंदिर घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है. अरुणाचल प्रदेश में ईटानगर में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगह में यहीं मंदिर है. मंदिर के बाहर खूबसूरत नक्काशी से बना एक स्तूप भी मौजूद है.



LIVE COVERAGE