Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Garud Puran: रोज की गई आपकी ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी, उम्र हो जाएगी कम, क्या कहता है गरुड़ पुराण

Garud Puran- गरुड़ पुराण में लिखी कुछ ऐसी बातें हैं जो गलतियां हम अपने जीवन में करते हैं जिससे हमारी आयु कम हो जाती है, आइए जानते हैं

Garud Puran: रोज की गई आपकी ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी, उम्र हो जाएगी कम, क्या कहता है गरुड़ पुराण

व्यक्ति की इन आदतों की वजह से आयु होती है कम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः Garud Puran Significance in Hindi- सनातन धर्म के धार्मिक ग्रंथों में मानव जीवन के हर भाग को किस तरह और बेहतर बनाया जा सकता है इस विषय में स्पष्ट जानकारी दी गई है. व्यक्ति अगर इन ग्रंथों में लिखी गई बातों को अपने आज के जीवन में अपना ले तो उसे कभी निराशा हाथ नहीं लगेगी. ऐसे ही गरुड़ पुराण (Garud Puran) में व्यक्ति के जीवन से जुड़ी तमाम जानकारियां दी गई हैं. जिसमें पाप, पुण्य, कर्म, स्वर्ग, नरक, ज्ञान-विज्ञान, नीति नियम और धर्म की बातों का जिक्र किया गया है.  यहां हम गरुड़ पुराण (Garud Puran Niyam) में लिखी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से व्यक्ति की आयु कम होती है. चलिए जानते हैं.

व्यक्ति की इन आदतों की वजह से आयु होती है कम (5 Mistakes Mention in Garud Puran, By Which You Will Die Early)

रात में दही का सेवन 

सेहत के लिए दही बेहद लाभदायक माना जाता है लेकिन रात में दही का सेवन करने से व्यक्ति को कई रोगों से जूझना पड़ सकता है. रात में दही खाने से पेट से संबंधित परेशानियां पैदा होती हैं. डॉक्टर भी इसलिए दही को हमेशा दिन के भोजन में शामिल करने की सलाह देता हैं.

घर के गमले में लगाएं ये फूल, बनने लगेंगे बिगड़े संबंध

बासी मांस का सेवन 

अगर आप मांसाहार खाना पसंद करते हैं और पुराने मांस का सेवन करते हैं तो आप अपने जीवन के लिए मुश्किल खड़ा कर रहे हैं. पुराने मांस में खतरनाक बैक्टीरिया पनपते हैं जिसके सेवन से बैक्टीरिया आपके पेट में पहुंचकर आपको तमाम बीमारियों से ग्रसित कर सकते हैं. 

सुबह देर तक सोना 

गरुड़ पुराण के अनुसार जो लोग सुबह देर तक सोते हैं, वे अपनी आयु को कम करते हैं. सुबह ब्रह्म मुहूर्त में वातावरण शुद्ध होता है. जिसकी वजह से अनेकों रोग खुद ही ठीक हो जाते हैं. व्यक्ति को श्वसन संबंधित रोग नहीं होते और उसकी आयु बढ़ती है. सुबह देर तक सोने वाले लोग सुबह की शुद्ध वायु ग्रहण नहीं कर पाते. जिसकी वजह से तमाम रोगों से घिरे रहते हैं. 

श्मशान का धुआं

गरुड़ पुराण के अनुसार श्मशान पर शव दहन के बाद आग से जो धुआं निकलता है, उसमें तमाम तरह के बैक्टीरिया होते हैं जो हवा में मिल जाते हैं और वहां मौजूद लोगों के शरीर पर चिपक जाते हैं. इसलिए श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार के बाद ज्यादा देर रुकना नहीं चाहिए और घर आकर स्नान करना चाहिए. 

सुबह के वक्त रोमांस से रहें दूर

गरुड़ पुराण के अनुसार सुबह के समय मैथुन करने या अत्यधिक मैथुन करने से पुरुषों की आयु कम होती है. इसके अलावा सुबह के समय संबन्ध बनाने से भी शरीर कमजोर होता है. एक समय ऐसा आता है कि आपका शरीर रोगों से लड़ने की ताकत को खो देता है. य​ही वजह है कि योगी और ऋषियों ने सुबह का समय योग, प्राणायाम और ध्यान के लिए निश्चित किया है ताकि इस समय शरीर में शक्ति का संचय किया जा सके.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement