Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर करें 5 रुपए का उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से भर जाएगी तिजोरी

Akshaya Tritiya 2023: हिन्दू धर्म में अक्षय तृतीया का विशेष महत्व है. अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी की पूजा और सोना खरीदने की परंपरा निभाई जाती है.

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर करें 5 रुपए का उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से भर जाएगी तिजोरी

Akshaya Tritiya 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पंंचांग के अनुसार, वैशाख माह (Vaisakha Month) की शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2023) मनाई जाती है. इस साल अक्षय तृतीया का त्योहार 22 अप्रैल 2023 को मनाया जाएगा. अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2023) के दिन मां लक्ष्मी की पूजा और सोना खरीदने की परंपरा निभाई जाती है. कई लोग ऐसे हैं जो अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2023) के दिन सोना नहीं खरीदते हैं. ऐसे में वह लोग सोना न खरीद कर 5 रुपए से छोटा उपाय (Akshaya Tritiya 2023 Upay) करके अपनी किस्मत चमका सकते हैं. तो चलिए अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2023) पर 5 रुपए के इस उपाय के बारे में जानते हैं.

जौ से करें अक्षय तृतीया की पूजा (Akshaya Tritiya 2023 Puja Upay)
अक्षय तृतीया के दिन लोग सोना खरीदते हैं. हालांकि आप सोना नहीं खरीद सकते हैं तो आप जौ खरीद मां लक्ष्मी की पूजा कर सकते हैं. सिर्फ 5 रुपए के खरीद उसकी पूजा करने से आपकी किस्मत चमक सकती है. मान्यता के अनुसार, जौ को सृष्टि का सबसे पहला अन्न माना जाता है. जब ब्रह्म देव ने सृष्टि की रचना की थी तब सबसे पहले जौ की उत्पत्ति हुई थी. धार्मिक पूजा -पाठ के दौरान का विशेष महत्व होता है.

यह भी पढ़ें - Rama-Shyama Tulsi: रामा या श्यामा कौन सी तुलसी लगाना होता है शुभ, यहां जानें दोनों में क्या है अंतर

जौ से प्रसन्न होंगी मां लक्ष्मी (Akshaya Tritiya 2023 Puja Upay)
अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी की पूजा में जौ का उपयोग करना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. जौ को भगवान विष्णु का प्रतीक भी माना जाता है. ऐसे में व्यक्ति का जीवन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा से धन, संपत्ति और सुख-समृद्धि से भरा रहता है.

श्रीयंत्र और कुबेर यंत्र की करें पूजा (Shree Yantra Or Kuber Yantra Puja)
अक्षय तृतीया के दिन श्रीयंत्र और कुबेर यंत्र की पूजा भी की जाती है. इन यंत्रों की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप कर भी आप कृपा प्राप्त कर सकते हैं. इस दिन आप मां लक्ष्मी के "ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्मी नमः" इस मंत्र का जाप करें. मां लक्ष्मी को पूजा के समय उनकी प्रिय वस्तुएं कमल का फूल, लाल गुलाब का फूल, कमलगट्टा, पीली कौड़ियां, मखाने की खीर और मिठाई चढ़ाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement