Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Akshaya Tritiya 2023:अक्षय तृतीया पर भूलकर भी न करें 8 काम, घर के दरवाजे से लौट जाएंगी मां लक्ष्मी, नहीं बनेंगे काम

अक्षय तृतीया के दिन सोने चांदी से लेकर बेश कीमती चीजें लेना बेहद अच्छा होता है, लेकिन कुछ काम ऐसे भी हैं, जिन्हें करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है. 

Akshaya Tritiya 2023:अक्षय तृतीया पर भूलकर भी न करें 8 काम, घर के दरवाजे से लौट जाएंगी मां लक्ष्मी, नहीं बनेंगे काम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Akshaya Tritiya Do and Don't) वैशाख शुक्ल की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाई जाती है. इस दिन घर में सोना चांदी और अन्य कीमती सामान खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन कीमती चीजों को खरीदने की वजह धन के अक्षय से जुड़ा होना है. पुराणों की मानें तो भगवान विष्णु ने नारद जी को बताया था कि अक्षय तृतीया पर जो व्यक्ति जैसा काम करेगा. उसे वैसा ही फल मिलेगा, जो अक्षय रहेगा. कभी खत्म नहीं होगा. ऐसे में घर में सुख समृद्धि धन संपत्ति में बढ़ोतरी के लिए अक्षय तृतीया पर बहुत से उपाय करते हैं. वहीं कुछ ऐसे काम भी हैं, जिन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए. ऐसा गलती से भी होने पर मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है. आइए जानते हैं अक्षय तृतीया पर वो काम जो जिन्हें भूल से भी करने पर लग पाप लग जाता है. 

अक्षय तृतीया पर क्या न करें

1. अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का विधान है, अगर आप सोना नहीं ले पा रहे हैं तो कोई बात नहीं, लेकिन भूलकर भी इस दिन प्लास्टिक, एल्युमिनियम या स्टील के बर्तन और सामान न खरीदें. ऐसा करने पर राहु का प्रभाव हावी हो जाता है, जिस से घर में नकारात्मकता और दरिद्रता आ सकती है.

2. अक्षय तृतीया के दिन भूलकर पर भी किसी को पैसे उधार नहीं देने चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने पर मां लक्ष्मी दूसरे के पास चली जाती है. 

3. अक्षय तृतीया पर सोना या सोने से बनी कोई भी चीज गुम होना अशुभ होता है. यह बड़ी मुश्किल घड़ी का संकेत देता है. इस दिन धन हानि अच्छी नहीं होती. 

4. अक्षय अवसर पर पूजा स्थान, तिजोरी या धन स्थान को भूलकर भी गंदा न रहने दें. ऐसा होने पर नकारात्मकता आती है. इसे मां लक्ष्मी रुठ जाती हैं. 

5. इस अवसर पर जुआ, चोरी, लूट, जुआ और झूठ जैसी गलत कामों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. ऐसा करने पर बड़ा पाप लगता है जो जीवन भर सताता है. 

6. अक्षय तृतीया पर प्याज, लहसुन, मांस आदि का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. इसे मां लक्ष्मी का पहरा हट जाता है. घर में दर्रिदता का वास होता है. 

7. अक्षय तृतीया पर शंख, कौड़ी, श्रीयंत्र, भगवान विष्णु, कुबेर यंत्र का अपमान न करें. ये सभी माता लक्ष्मी जी को सबसे ज्यादा प्रिय होते हैं. इनका अनाद्रा करने पर मां लक्ष्मी श्राप देती हैं. 

8. अक्षय तृतीया के दिन पूजा करते समय मां लक्ष्मी को तुलसी के पत्ते न चढ़ाएं. ऐसा करने पर पाप लगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement