Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diwali Upay: दिवाली की रात करें ये उपाय, सभी समस्याओं से मिलेगी मुक्ति

Diwali Upay- अगर आप भी रोग, दुख और किसी तरह की बाधा आदि को दूर करना चाहते हैं, तो दिवाली की रात इन उपायों को अपना सकते हैं.

Diwali Upay: दिवाली की रात करें ये उपाय, सभी समस्याओं से मिलेगी मुक्ति

दिवाली की रात करें यह उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Diwali Upay- सनातन धर्म में दिवाली के त्योहार को सभी प्रमुख त्योहारों में से एक माना जाता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी धरती पर भ्रमण करती हैं और अपने भक्तों के घर जाकर उन्हें धन और ऐश्वर्य प्राप्ति का वरदान देती हैं. ऐसे में इस दिन पूजा के साथ-साथ कई तरह के उपाय भी किए जाते हैं, जिससे मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) को प्रसन्न किया जा सके. कार्तिक अमावस्या के दिन दिवाली मनाई जाती है और अमवस्या पर कई तरह के उपाय (Kartik Amavasya Upay) अपना कर समस्याओं का समाधान निकाला जाता है. ऐसे में अगर आप भी रोग, दुख और किसी तरह की बाधा आदि को दूर करना चाहते हैं तो दिवाली के दिन इन उपायों को अपना सकते हैं. 

दिवाली की रात करें ये उपाय  (Upay On Diwali 2022)

नौकरी व रोजगार के लिए 

अगर किसी वजह से आपकी नौकरी संकट में है या फिर आप बेरोजगार हैं तो दिवाली के दिन एक नींबू को धो कर मंदिर में रख दें. नींबू को सुबह मंदिर में रखें और रात के समय व्यक्ति के सर से 7 बार वार के 4 भागों में काट लें और इसे किसी चौराहे पर जाकर चारों दिशाओं में एक-एक कर फेंक दें.

आर्थिक संकट को दूर करने के लिए 

दिवाली के दिन शाम को घर के ईशान कोण में मौली के धागे से बत्ती बनाएं और उसे घी में डालकर दीप जलाएं. साथ ही दीए में थोड़ी सी केसर या हल्दी मिला लें. ऐसा करने से आपके आर्थिक संकट दूर होंगे.

यह भी पढ़ें- कब है दिवाली, कैसे करें मां लक्ष्मी की पूजा, विधि, सामग्री, शुभ मुहूर्त, मंत्र और मां की आरती

साथ ही अमावस्या के दिन भगवान विष्णु का नाम लेते हुए आटे की 108 छोटी-छोटी गोलियां बनाएं और इसे मछलियों को खिलाएं इससे आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. 

धन-धान्य के लिए

कार्तिक अमावस्या दिन कुछ उपाय अपनाने से जीवन के दुख और बाधाओं को दूर किया जा सकता है.  इस दिन गरीबों को भोजन कराकर दक्षिणा दें. मान्यता है कि इस दिन ऐसा करने से अन्न और धन की कमी नहीं होगी.

मानसिक व शारीरिक रोग से मुक्ति के लिए 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर किसी व्यक्ति को मानसिक या शारीरिक रोग है तो उसे अमावस्या के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जप करना चाहिए ऐसा करने से सभी प्रकार के मानसिक व शारीरिक रोग दूर होते हैं. 

यह भी पढ़ें- छोटी दिवाली कब है, इस दिवाली पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए क्या उपाय करें 

मनोकामना पूर्ति के लिए

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अमावस्या के दिन चींटियों को मीठा व आटा खिलाने से सभी तरह के पाप मिट जाते हैं और हर मनोकामना पूरी होती है. इसलिए इस दिन चींटियों को मीठा जरूर खिलाना चाहिए. 

काल सर्प दोष निवारण के लिए

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में काल सर्प दोष है तो अमावस्या के दिन स्नान के बाद चांदी के बने नाग-नागिन को सफेद फूल के साथ बहते हुए जल में प्रवाहित करना चाहिए. ऐसा करने से काल सर्प दोष दूर होता है. 


इसके अलावा अमावस्या के दिन गंगास्नान जरूर करें. अगर आप इस दिन गंगा स्नान नहीं कर सकते तो तो खुद पर गंगाजल छिड़क लें. साथ ही इस दिन दान भी अवश्य करें और हनुमान जी का पाठ करें. ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement