Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Astro Tips: भूलकर भी घर में न रखें इन 5 देवी देवताओं की मूर्ति, सुख-शांति की जगह कलह और धन की होगी हानि

Vastu Shastra के अनुसार घर में कभी भी मां काली, नटराज और शनि देव सहित इन 5 देवी-देवताओं की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. जानिए क्या है इसके पीछे की वजह 

Astro Tips: भूलकर भी घर में न रखें इन 5 देवी देवताओं की मूर्ति, सुख-शांति की जगह कलह और धन की होगी हानि

भूलकर भी घर में न रखें इन 5 देवी देवताओं की मूर्ति

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रत्येक सनातनी अपने घर में देवी-देवताओं की मूर्ति (Idols Of Devi Devta) स्थापित कर नियमित रूप से उनकी पूजा-आराधना करते हैं. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार सनातन धर्म में 33 कोटि देवी देवता (33 Koti Devi Devta) हैं, जिनमें से कुछ देवी-देवताओं की पूजा घर में नहीं कि जाती है. ज्यादातर लोग अपनी श्रद्धा के अनुसार घरों में देवी-देवता की मूर्ति या तस्वीर रखते हैं, ताकि घर में सुख-शांति और खुशहाली बनी रहे. लेकिन घर में कुछ देवी-देवता की मूर्ति या तस्वीर रखना शुभ नहीं माना जाता है. ऐसे में घर में देवी-देवता की मूर्ति स्थापित करने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें Astro Tips). चलिए जानते हैं घर में कौन-कौन से देवी देवता की मूर्ति या तस्वीर नहीं रखना चाहिए. 

मां काली की मूर्ति या तस्वीर (Goddess Kali)

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कभी भी मां काली की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए. क्योंकि, मां काली देवी दुर्गा की विध्वंसक रूप है जो हमेशा क्रोध रूप में होती हैं. इसके अलावा मां काली की पूजा तंत्र साधना में अधिक की जाती है. इसलिए पूजा घर में मां काली की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए. 

डीएनए हिंदी: सप्ताह में इस दिन भूलकर भी न जलाएं अगरबत्ती, रुकेगी वंश वृद्धि और भाग्य पर लगेगा ग्रहण

खड़ी अवस्था में मां लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर (Goddess Maa Laxmi)

घर में मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए जिसमें वह खड़ी अवस्था में हों. इससे घर में पैसों की तंगी बनी रहती है. इसलिए कमल में बैठी हुईं मां लक्ष्मी या फिर मां सरस्वती और गणेश जी के साथ वाली मूर्ति ही स्थापित करें. 

नटराज की मूर्ति या तस्वीर (Nataraj Murti)

इसके अलावा घर में कभी भी नटराज की मूर्ति या तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. नटराज की मूर्ति या तस्वीर भगवान शिव का तांडव नृत्य मुद्रा के रूप में है जिसे विनाश का कारक माना जाता है. ऐसे में नटराज की मूर्ति रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती है और परिवार के सदस्यों के बीच के रिश्तों में खटास पैदा हो जाती है. 

यह भी पढ़ें - हथेली के इस उंगली में धारण करें लोहे की अंगूठी, शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती का प्रकोप होगा कम

शनि देव की मूर्ति या तस्वीर (Shani Dev Murti)

घर में कभी भी शनि देव की तस्वीर नहीं रखना चाहिए. क्योंकि, भगवान शनि की आंखों को देखने से व्यक्ति के जीवन में कई तरह के कष्टों के साथ शनि दोष लग जाता है. ऐसे में शनि देव के प्रकोप से बचने के लिए घर में शनि देव की तस्वीर या मूर्ति न रखें. 

भैरव नाथ की मूर्ति 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भैरव नाथ की पूजा करना हर इंसान के बस की बात नहीं है. क्योंकि, भैरव नाथ की पूजा तंत्र मंत्र और कठिन त्याग से होती है. गृहस्थी में भैरव नाथ की मूर्ति पूजा नहीं की जा सकती है. इसलिए अगर आपने घर में भैरव नाथ की मूर्ति रखी है तो उसे आज ही किसी मंदिर में जाकर दान करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement