Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shani Dev: बिना पूजा-पाठ के भी शनि देव हो सकते हैं प्रसन्न, बस कभी न करें ये 4 काम

Astro Tips: न्याय के देवता शनि देव केवल मनुष्य के कर्मों का फल देते हैं, इसलिए भूलकर भी ये कार्य न करें. 

Shani Dev: बिना पूजा-पाठ के भी शनि देव हो सकते हैं प्रसन्न, बस कभी न करें ये 4 काम

नहीं करेंगे ये 4 काम तो बिना पूजा-पाठ, उपाय के ही शनि देव होंगे प्रसन्न

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि देव ढाई साल की अवधि में अपना राशि परिवर्तन करते हैं (Shani Rashi Parivartan 2023). 17 जनवरी को यानी मकर संक्रांति के दिन शनि देव कुंभ राशि (Kumbh Rashi) से निकलकर मकर  राशि में प्रवेश कर चुके हैं. शनि देव (Shani Dev) के इस राशि परिवर्तन से कई राशियों को शुभ, तो वहीं कई राशियों को अशुभ फल प्राप्त होता है. अधिकतर लोगों का यह मानना है कि शनि देव केवल अशुभ फल ही देते हैं (Shani Dev Kirpa). लेकिन, ऐसा नहीं है. शनि देव जिस किसी पर प्रसन्न हो जाएं, तो उस व्यक्ति के वारे-न्यारे कर देते हैं. शनि देव के आशीर्वाद से रंक भी राजा हो जाता है. 

शनि देव को न्याय का देवता कहा जाता है, क्योंकि वह केवल मनुष्य के कर्मों का ही फल देते हैं. इसलिए आप जैसा कर्म करेंगे आपको शनि देव वैसा ही फल देंगे. ऐसे में बिना पूजा-पाठ व उपाय के सिर्फ अच्छे कर्म करके ही शनि देव को प्रसन्न किया जा सकता है. इसके अलावा शनि देव को अगर प्रसन्न रखना है तो गलती से भी ये काम न करें. क्योंकि इससे शनि देव नाराज होते हैं.

कुष्ठ रोगियों को हेय दृष्टि से न देखें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कुष्ठ रोगियों को दान करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं. वहीं, जो लोग कुष्ठ रोगियों को हेय दृष्टि से देखते हैं और पास आने पर दुत्कार कर भगा देते हैं. ऐसे लोगों से शनिदेव नाराज हो जाते हैं. इसके अलावा जो लोग समय-समय पर कुष्ठ रोगियों को दान करते हैं व उनके प्रति सहानुभूति रखते हैं. उससे शनि देव हमेशा प्रसन्न रहते हैं.

यह भी पढ़ें - जनवरी से शनि की साढ़े-साती और ढैय्या होगी शुरू, इन 5 राशियों के लिए होगा भारी

न करें गरीबों का अपमान 

कुछ लोग जान कर गरीबों का अपमान करते हैं. मजदूर मेहनत कर अपना जीवन-यापन करते हैं, इसलिए किसी भी स्थिति में उनका अपमान नहीं करना चाहिए. जो व्यक्ति ऐसा करते हैं, उन पर शनिदेव की नजर बनी रहती है. ऐसे में समय आने पर उन्हें इस गलती का फल भुगतना पड़ता है. 

नौकरों को न बोलें अपशब्द

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे अपने यहां काम करने वाले नौकरों को बिना किसी वजह के अपशब्द बोलते रहते हैं. नौकरों से कोई गलती हो भी जाए तो उन्हें माफ कर देना चाहिए, न कि उन्हें अपशब्द बोलना चाहिए. जो लोग जाने-अनजाने में भी ऐसी गलती करते हैं, उनसे शनि देव नाराज होते हैं. 

यह भी पढ़ें -  साल की अंतिम अमावस्या पर आज जरूर करें ये काम, पूरे कुल का संवर जाएगा जीवन

न रोकें मजदूरों का पैसा
 

शनि देव गरीब, असहाय और कुष्ठ रोगियों का प्रतिनिधित्व करते हैं. इसलिए अगर आप किसी भी मजदूर व्यक्ति से काम करवा रहे हैं तो समय पर उसके पैसे का भुगतान करें. क्योंकि जो लोग अनावश्यक रूप से उन्हें परेशान करते हैं या फिर उनका पैसा रोक लेते हैं. उनसे शनि देव नाराज हो जाते हैं और ढैय्या व साढ़ेसाती के समय शनि देव इन बुरे कर्मों का फल देते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement