Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ram Mandir Darshan: राम मंदिर में दर्शन के लिए टिकट जरूरी, ये रही आरती, टिकट बुकिंग से लेकर अयोध्या दर्शन की पूरी जानकारी

अयोध्या राम मंदिर के द्वार 24 जनवरी, 2024 को भक्तों के लिए खुलेंगे. रामलला के दर्शन के लिए भक्तों को टिकट खरीदना होगा. राम मंदिर दर्शन का समय, टिकट बुकिंग प्रक्रिया सहित सभी विवरण जानें.

Latest News
Ram Mandir Darshan: राम मंदिर में दर्शन के लिए टिकट जरूरी, ये रही आरती, टिकट बुकिंग से लेकर अयोध्या दर्शन की पूरी जानकारी

Ayodhya Ram Mandir Darshan Details 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः धार्मिक शहर अयोध्या वर्तमान में भारत का सबसे बड़ा आध्यात्मिक केंद्र है. जैसे-जैसे राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख नजदीक आ रही है, लोगों का रुझान इस शहर के प्रति बढ़ता जा रहा है. गौरतलब है कि अयोध्या राम मंदिर का निर्माण भारत में लंबे समय से चला आ रहा मुद्दा है. हालाँकि, वर्षों की कानूनी लड़ाई के बाद, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने अंततः नवंबर 2019 में फैसला सुनाया कि विवादित भूमि हिंदुओं की है, जिससे उस स्थान पर एक भव्य राम मंदिर के निर्माण की अनुमति मिल गई.

अब आखिरकार 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का भव्य कार्यक्रम होने जा रहा है. इस कार्यक्रम में लगभग 7,000 मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है. तो राम मंदिर के द्वार आधिकारिक तौर पर 24 जनवरी 2024 से भक्तों के लिए खुल जाएंगे. ऐसे में देश के अलग-अलग शहरों से लोग रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या जाने का प्लान बना रहे हैं.

अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं और अयोध्या जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां हम आपको बताएंगे कि आप हवाई जहाज, ट्रेन या बस से राम मंदिर तक कैसे पहुंच सकते हैं, साथ ही आप किस समय दर्शन कर सकते हैं और कितनी देर तक अयोध्या में रुक सकते हैं. किराया देना होगा अदा किया जाएगा.

अयोध्या राम मंदिर दर्शन टिकट बुकिंग प्रक्रिया
आपको बता दें कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच फिलहाल रामलला के दर्शन के लिए सीमित लोगों को ही मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी जा रही है. इसके लिए श्रद्धालु श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (SRJTKT) की आधिकारिक वेबसाइट srjbtkshetra.org के जरिए राम मंदिर में दर्शन के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं. ऑनलाइन बुकिंग प्रक्रिया आसान और परेशानी मुक्त है. टिकट बुक करते समय आप अपनी पसंद की कोई भी तारीख और समय स्लॉट चुन सकते हैं.

इसके अलावा आप मंदिर के पास स्थित अयोध्या राम मंदिर विजिटर सेंटर पर जाकर ऑफलाइन टिकट भी बुक कर सकते हैं. केंद्र प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है और टिकट पहले के आधार पर खरीदे जा सकते हैं.

राम मंदिर में दर्शन टिकट का चार्ज क्या है?
अयोध्या राम मंदिर में सभी भक्तों के लिए प्रवेश निःशुल्क है. हालाँकि, यदि आप भगवान राम के करीब से और लंबे समय तक दर्शन करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए एक विशेष दर्शन टिकट लेना होगा. इसके लिए यदि आप ऑनलाइन टिकट खरीदते हैं तो आपको प्राप्त सेवाओं के अनुसार शुल्क का भुगतान करना होगा. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से अभी तक दर्शन टिकट की कीमत की घोषणा नहीं की गई है.

अयोध्या राम मंदिर दर्शन का समय
अयोध्या राम मंदिर रोजाना सुबह 7 बजे से 11:30 बजे और दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक दर्शन के लिए खुला रहेगा. विशेष अवसरों और त्योहारों पर दर्शन का समय भिन्न हो सकता है. ऐसे में अपनी यात्रा की योजना बनाने से पहले किसी भी अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट या विजिटर सेंटर की जांच कर लें.

अयोध्या राम मंदिर आरती का समय
अयोध्या राम मंदिर में रामलला की एक दिन में कुल तीन आरतियां की जाएंगी . जिसमें शृंगार आरती, भोग आरती और शयन आरती होगी. इन तीनों आरतियों का समय इस प्रकार है-

शृंगार आरती - प्रातः 06:30 बजे

रात्रि भोज आरती - 12.00 बजे

संध्या आरती - 07:30 बजे

अयोध्या राम मंदिर दर्शन तक कैसे पहुंचें? (अयोध्या राम मंदिर तक कैसे पहुंचें)
अगर आप बस से रामनगर से अयोध्या जाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूएसआरटीसी) की कई बसें अयोध्या और पड़ोसी शहरों जैसे लखनऊ, फैजाबाद और गोरखपुर के बीच नियमित रूप से चलती हैं. इसके अलावा कई निजी बस ऑपरेटर भी अलग-अलग रूट पर यात्रियों को अलग-अलग विकल्प देते हैं. इस प्रकार की बस के लिए आप ऑनलाइन टिकट भी बुक कर सकते हैं.

अगर आप ट्रेन से अयोध्या जाना चाहते हैं तो अयोध्या का अपना रेलवे स्टेशन है, जिसका नाम 'अयोध्या धाम जंक्शन' है. यहां दिल्ली, लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर से सीधी ट्रेनें चलती हैं. ऐसे में आप अपनी सुविधा के अनुसार नजदीकी रेलवे स्टेशन से अयोध्या जा सकते हैं.

अगर आप हवाई मार्ग से अयोध्या जाना चाहते हैं तो अयोध्या में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी है, जिसे विकसित किया जा रहा है. 15 जनवरी से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से अयोध्या और मुंबई से अयोध्या के लिए एक-एक सीधी उड़ान शुरू की जाएगी. इसके अलावा लखनऊ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या का निकटतम हवाई अड्डा है. आप यहां पहुंच सकते हैं. कई प्रमुख एयरलाइंस यहां घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित करती हैं. खासकर दूर से आने वाले लोगों के लिए यह एक सुविधाजनक विकल्प है. अयोध्या, लखनऊ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से लगभग 130 किमी दूर है, इसलिए अयोध्या पहुँचने के लिए लखनऊ हवाई अड्डे से टैक्सियाँ और बसें आसानी से उपलब्ध हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement