Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bada Mangal 2023: आज है ज्येष्ठ माह का दूसरा बड़ा मंगल, भूलकर भी न करें ये 4 काम हो सकता है नुकसान

Bada Mangal 2023: बड़ा मंगल के दिन विशेष पूजा-अर्चना और कुछ नियमों के पालन से बजरंगबली को प्रसन्न कर सभी कष्टों से मुक्ति पा सकते हैं.

Latest News
Bada Mangal 2023: आज है ज्येष्ठ माह का दूसरा बड़ा मंगल, भूलकर भी न करें ये 4 काम हो सकता है नुकसान

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ज्येष्ठ माह के मंगलवार को बड़ा मंगल (Bada Mangal 2023) के रूप में मनाया जाता है. बड़े मंगल (Bada Mangal 2023) को बुढ़वा मंगल भी कहते हैं. मंगलवार का हनुमान जी की पूजा-अर्चना के लिए विशेष महत्व होता है. जिसमें की ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगल को बहुत ही ज्यादा खास माना जाता है. बड़े मंगल (Bada Mangal 2023) पर हनुमान जी के वृद्ध स्वरूप की पूजा की जाती है. साल 2023 में ज्येष्ठ माह का दूसरा बड़ा मंगल (Bada Mangal 2023) आज 16 मई को पड़ रहा है.

बड़े मंगल (Bada Mangal 2023) के दिन विशेष पूजा-अर्चना और कुछ नियमों का पालन करने से बजरंगबली को प्रसन्न किया जा सकता है. बजरंगबली प्रसन्न होकर आपके सभी कष्टों को हर लेते हैं. बड़ा मंगल (Bada Mangal 2023) पर कुछ बातों को विशेष ध्यान रखना चाहिए. इस दिन कई ऐसे काम हैं जिन्हें करने से बचना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कि बड़े मंगल (Bada Mangal 2023) पर किन कार्यों को नहीं करना चाहिए.

बड़ा मंगल पर न करें ये काम (Bada Mangal 2023)
उधार न दें

मान्यता है कि बड़ा मंगल के दिन उधार दिया पैसा वापस नहीं मिलता है. ऐसे में इस इस दिन किसी को भी उधार देने से बचना चाहिए. बड़ा मंगल पर उधार देने से आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें - Bada Mangal Start Date 2023: महाभारत से जुड़ी है बुढ़वा मंगल की कथा, जानिए ज्येष्ठ माह में कब-कब रखा जाएगा व्रत-पूजा विधि व महत्व

काले और नीले रंग के वस्त्र न करें धारण
मंगल के दिन शुक्र और शनि ग्रह से जुड़े रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए. इन दोनों ग्रहों से जुड़े काले और नीले रंग के कपड़े इस दिन गलती से भी न पहने.

इस दिशा में न करें यात्रा
बड़े मंगल पर उत्तर और पश्चिम दिशा में यात्रा करने से बचना चाहिए. बड़े मंगल पर यात्रा करना अशुभ माना जाता है. हालांकि आपको यात्रा करनी पड़ती है तो घर से गुड़ खाकर निकलना चाहिए.

मांस मदिरा से रहे दूर
हनुमान के भक्तों को मांस मदिरा से हमेशा दूर रहना चाहिए. बड़े मंगल के दिन लोगों को गलती से भी अंडा, मांस मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. बड़ा मंगल पर हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए इन सभी नियमों का पालन करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement