Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Basant Panchami Bhog: आज बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को लगाये इन 5 चीजों का भोग, पूरी हो जाएगी मनोकामना

माता सरस्वती को पीला रंग बहुत ही प्रिय होता है. बसंत पंचमी पर माता रानी को इन 5 चीजों का भोग लगाने से माताा सरस्वती के साथ ही विष्णु भगवान की कृपा प्राप्त होती है, जिससे व्यक्ति का भाग्य जागृत होता है. 

Latest News
Basant Panchami Bhog: आज बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को लगाये इन 5 चीजों का भोग, पूरी हो जाएगी मनोकामना
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में बसंत पंचमी का त्योहार विशेष रूप से मनाया जाता है. इसका एक बड़ा महत्व है. बसंत पंचमी माघ महीने के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है. कुछ जगहों पर इसे सरस्वती पूजा भी कहा जाता है. बसंत पंचमी पर माता सरस्वती की पूजा की जाती है. इस दिन माता से ज्ञान और आशीर्वाद प्राप्त होता है, जिससे व्यक्ति हर काम में सफल होता है. 

इस साल बसंत पंचमी 14 फरवरी 2024 को मनाई जाएगी. इस दिन छात्र विशेष रूप से मां सरस्वती की पूजा अर्चना करते हैं. मान्यता है कि इस दिन देवी शारदा की आराधना की जाती है. इससे मनोकामना पूर्ण हो जाती है. जीवन में सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. यह दिन मांगलिक काम के लिए शुभ और उत्तम माना जाता है. इस दिन माता को प्रिय भोग लगाया जाता है. इससे भगवान की कृपा प्राप्त होती है. 

बसंत पंचमी पर लगाएं बेसन के लड्डूओं का भोग

बसंत पंचमी पर माता सरस्वती की पूजा अर्चना के साथ ही बेसन के लड्डूओं का भोग लगाने से माता रानी प्रसन्न होती है. देवी को देसी घी में बने बेसन के लड्डू का भोग लगाना चाहिए. इससे मां सरस्वती के साथ ही देवगुरु बृहस्पति और भगवान विष्णु का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है. व्यक्ति के जीवन की सभी समस्या और बाधाएं दूर हो जाती है. 

बूंदी का भी लगा सकते हैं भोग

माता सरस्वती को पीली बूंदी भी बेहद पसंद है. इसे माता रानी के भोग प्रसाद में शामिल किया गया है. माता रानी को बूंदी का भोग लगाने से माता रानी प्रसन्न होती हैं. भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इस प्रसाद को जरूरतमंदों को बांट दें. इससे भगवान मेहरबान होंगे. भाग्य चमक जाएगा. 

केसर के चावल का लगाएं भोग

मां सरस्वती को पीले रंग के केसर में बने मीठे चावलों का भोग लगाना शुभ होता है. इनमें देसी घी, चीनी, सूखी मेवा और केसर मिलाकर चावल बनाये. इसका भोग मां सरस्वती को लगाने के बाद प्रसाद को परिवार समेत ग्रहण कर लें. इससे माता रानी प्रसन्न होती हैं. ​व्यक्ति को सदबुद्धि और प्यार देती हैं. 

माता सरस्वती को लगाएं राजभोग

माता सरस्वती का प्रिय रंग पीला होता है. माता को भोग प्रसाद भी पीले रंग का लगाते हैं. बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को राजभोग का भोग लगाकर उसे प्रसाद स्वरूप बांट दें. इसे माता की कृपा प्राप्त होने के साथ ही सौभाग्य की वृद्धि होती है. इस दिन किसी जरूरतमंद को पीले रंग के कपड़े और सामना भेंट करने से भी सफलता मिलती है. 

मालपुए का लगाएं भोग

घर में बच्चों का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है. अड़चनें आ रही है तो इन्हें दूर करने के लिए माता सरस्वती को मालपुए का भोग लगाये. साथ ही बच्चों के माता पिता बच्चों समेत मां सरस्वती की पूजा अर्चना करें. ऐसा करने से मानसिक विकास होता है. व्यक्ति की बुद्धि  भी तेज होती है. इसके अलावा बंसत पंचमी के दिन मां सरस्वती को प्रसन्न करने हेतु उन्हें खीर का भोग भी लगा सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement