Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bhanu Saptami 2023: इस दिन रखा जाएगा भानु सप्तमी का व्रत, जानें इसका महत्व, पूजा विधि-तारीख और लाभ

इस बार रविवार को भानु सप्तमी का व्रत रखा जाएगा. यह बहुत ही शुभ संयोग हैं. इस व्रत का बड़ा महत्व है, जिन लोगों पर मंगल की दशा चल रही है. उनके लिए भानु सप्ताह व्रत महत्वपूर्ण होता है.

Bhanu Saptami 2023: इस दिन रखा जाएगा भानु सप्तमी का व्रत, जानें इसका महत्व, पूजा विधि-तारीख और लाभ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Bhanu Saptami Vrat Importance and Significance) भानु सप्तमी का व्रत शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि पर रखा जाता है. इस दिन सूर्य भगवान की पूजा की जाती है. सूर्य देव की पूजा करने से दीर्घायु, स्वास्थ्य और धन लाभ मिलता है. इस दिन सूर्य देव की पूजा कर उनके प्रसन्न होने से भाग्योदय हो जाता है, जीवन में चल रही कई समस्याएं समाप्त हो जाती है. सूर्य भगवान की कृपा प्राप्त होती है. इस महीने में यह व्रत 25 जून दिन रविवार को रहेगा. ऐसे में भानु सप्तमी का महत्व और भी बढ़ गया है. आइए जानते हैं इस व्रत की पूजा विधि, महत्व और लाभ...

Chawal Ke Upay: कर्जवान से धनवान बना देंगे चावल के ये 5 टोटके, पितृदोष से लेकर पैसों तक की तंगी हो जाएगी खत्म

भानु सप्तमी का महत्व

भानु सप्तमी के दिन सूर्य भगवान को अर्घ्य देने और विधि विधान से पूजा अर्चना करने पर जीवन में चल रहे संकट दूर हो जाते हैं. वंश वृद्धि के साथ ही जीवन में चली आ रही धन की कमी दूर होती है. सूर्य उपासना करने और लाल चंदन डालकर अर्घ्य देने से गंभीर से गंभीर रोग ठीक हो जाता है. इस दिन सूर्य देव के प्रसन्न होने पर भाग्योदय हो जाता है. जीवन में चल रही बाधाएं दूर हो जाती हैं. कुंडली में मंगल के अशुभ प्रभाव कमजोर पड़ जाते हैं. 

भानु सप्तमी का व्रत 

आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि के दिन भानु सप्तमी का व्रत रखा जाता है. इस बार भानु सप्तमी 25 जून दिन रविवार को होगी. इस दिन सूर्य भगवान को अर्घ्य दिया जाता है. इसे भगवान का आशिर्वाद प्राप्त होता है. इसके साथ ही रोग, दुख और कष्टों से छुटकारा मिला जाता है, जिन लोगों की कुंडली में मंगल का अशुभ प्रभाव होता है. उनके लिए भानु सप्तमी के दिन अर्घ्य और पूजा करना बहुत ही लाभकारी होता है. 

Budh Shukra Grah Gochar: लक्ष्मी-नारायण योग में इन तीन राशियों की चमक जाएगी किस्मत, व्यापार में होगा जबरदस्त फायदा
 

ऐसे करें भानु सप्तमी की पूजा 

-भानु सप्तमी मी पूजा करने के लिए रविवार के दिन शुभ उठकर सूर्याेदय से पहले स्नान कर लें. अगर आप गंगाजी नहीं जा पाते हैं तो नहाने के पानी में थोड़ा सा गंगाजल मिला लें. 

-पूजा करने से पहले व्रत का संक्रल्प लें

-सूर्य उगने पर उपासना करें और सूर्यदेव को अर्घ्य दें. जल के लोटे में लाल चंदन डालकर सूर्य देव को अर्घ्य देना बहुत ही शुभ होता है. 

-भानु सप्तमी के दिन घर के मुख्य दरवाजे पर रंगोली बनाएं. इसके साथ ही घर में खीर और पकवान बनाकर भगवान को सूर्य देव को भोग लगाएं. इसके बाद प्रसाद के रूप में इसे बांट दें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement