Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Brahma Muhurat: ब्रह्म मुहूर्त को माना जाता है बेहद खास, ये खास कार्य करने से हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता

Brahma Muhurat: सुबह के समय ब्रह्म मुहूर्त को भी बहुत ही शुभ माना जाता है. ब्रह्म मुहूर्त के दौरान सभी देवता भ्रमण करते हैं.

Brahma Muhurat: ब्रह्म मुहूर्त को माना जाता है बेहद खास, ये खास कार्य करने से हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता

ब्रह्म मुहूर्त

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में दिन भर में 30 मुहूर्त (Shubh Muhurat) होते हैं इनमें से कई सारे मुहूर्त (Shubh Muhurat) को शुभ कार्यों के लिए विशेष महत्व दिया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सुबह के समय के ब्रह्म मुहूर्त (Brahma Muhurta) को भी बहुत ही शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि ब्रह्म मुहूर्त (Brahma Muhurta) के दौरान सभी देवता भ्रमण करते हैं. इस समय में शुभ कार्य करने से वह पूर्ण होते हैं और पूजा अर्चना से भगवान का विशेष आशीर्वाद मिलता है. ब्रह्म मुहूर्त का बहुत ही अधिक महत्व (Brahma Muhurta Significance) होता है. आ्रज हम ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मजूमदार से ब्रह्म मुहूर्त के महत्व (Brahma Muhurta Significance) और इस दौरान किए जाने वाले कार्यों के बारे में जानेंगे.

ब्रह्म मुहूर्त (Brahma Muhurta)
ब्रह्म मुहूर्त का समय रात्रि प्रहर के बाद सूर्योदय से ठीक पहले का समय होता है. इस मुहूर्त को इसी वहज से खास माना जाता है क्योंकि सुबह का समय एकदम शांत वातावरण वाला होता है. ब्रह्म मुहूर्त का समय सुबह करीब 4 बजे से लेकर 5 बजकर 30 मिनट तक होता है. इस समय में निद्रा को त्याग के लिए सबसे उत्तम होता है. मान्यताओं के अनुसार व्यक्ति को ब्रह्म मुहूर्त से चार घड़ी यानी करीब डेढ़ घंटे पहले ही जाग जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें - Chaitra Navratri 2023: 22 मार्च से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि, इन नियमों के साथ पूजा-अर्चना करने से होगा लाभ

ब्रह्म मुहूर्त महत्व (Brahma Muhurta Significance)
ब्रह्म मुहूर्त में पशु-पक्षी भी जाग जाते हैं. इस समय फूल भी खिल उठते हैं और मुर्गे भी बांग देने लगते हैं. ब्रह्म मुहूर्त में प्रकृति जागने लगती है ऐसे में इस समय नींद त्याग कर जागना अच्छा होता है. इस मुहूर्त में ही पवनपुत्र हनुमानजी अशोक वाटिका पहुंचे थे. शास्त्रों में भी ब्रह्म मुहूर्त का महत्व बताया गया है.
"वर्णं कीर्तिं मतिं लक्ष्मीं स्वास्थ्यमायुश्च विदन्ति।
ब्राह्मे मुहूर्ते संजाग्रच्छि वा पंकज यथा॥"
अर्थ - ब्रह्म मुहूर्त में उठने से व्यक्ति को सुंदरता, लक्ष्मी, बुद्धि, स्वास्थ्य, आयु आदि की प्राप्ति होती है. ऐसा करने से शरीर कमल की तरह सुंदर हो जाता है.

ब्रह्म मुहूर्त में ये कार्य करने से मिलेगी सफलता (Brahma Muhurta For Getting Success)
सूर्योदय से पहले का समय बहुत ही अच्छा होता है. इस समय वातावरण शुद्ध और सकारात्मक ऊर्जा से भरा रहता है ऐसे में इस समय उठने से शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. आयुर्वेद के अनुसार सुबह के समय टहलने से शरीर में संजीवनी शक्ति का संचार होता है. ऐसा माना जाता है कि ब्रह्म मुहूर्त के समय की हवा अमृत के समान होती है. इस समय जागने से शरीर और मस्तिष्क में भी ताजगी बनी रहती है.

यह भी पढ़ें - Neem Karoli Baba से जानें किन चार बातों को किसी के सामने कहने भर से आ सकती है बर्बादी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement