Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Navratri Pujan Samagri: कलश स्थापना से लेकर कन्या पूजन तक इन चीजों के बिना अधूरी है चैत्र नवरात्रि, आज ही जुटा लें सामग्री

Chaitra Navratri Puja Samagri List: इस बार चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो रहा है, यहां जानिए कलश स्थापना से लेकर कन्या पूजन तक की सामग्री. 

Navratri Pujan Samagri: कलश स्थापना से लेकर कन्या पूजन तक इन चीजों के बिना अधूरी है चैत्र नवरात्रि, आज ही जुटा लें सामग्री

कलश स्थापना से लेकर कन्या पूजन तक इन चीजों के बिना अधूरी है चैत्र नवरात्रि

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हिंदू कैलेंडर के अनुसार इस बार 22 मार्च 2023 से चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2023) शुरू होने वाली है जिसका समापन 30 मार्च 2023 को होगा. नवरात्रि का यह त्योहार भारतवर्ष में मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहारों में से एक है. वैसे तो पुराणों में एक वर्ष में चैत्र, आषाढ़, अश्विन और माघ के महीनों में कुल मिलाकर चार बार नवरात्रि का जिक्र मिलता है. लेकिन चैत्र और अश्विन महीने की नवरात्रि को ही प्रमुखता से मनाया जाता है. इसके अलावा बाकी दो नवरात्रों को तंत्र-मंत्र (Tantra-Mantra) की साधना हेतु मनाए जाने का विधान है. यही कारण है की बाकी दो नवरात्रि का आम लोगों के जीवन में कोई महत्व नहीं है. 

नवरात्रि के नौ दिन विभिन्न तरह की पूजा सामग्री की जरूरत होती है. ऐसे में अगर आप भी अपने घर में मां दुर्गा के आगमन की तैयारी में जुटे हुए हैं, तो पूजा समाग्री की पूरी लिस्ट के बारे में जान लें. जिससे आपको पूजा करते समय किसी परेशानी का सामना न (Chaitra Navratri Puja Samagri List) करना पड़े. 

कलश स्थापना के लिए पूजा सामग्री

अगर आप नवरात्रि में कलश स्थापना करने की तैयारी कर रहे हैं, तो एक मिट्टी का कलश और उसे ढकने के लिए पराई के साथ अन्य पूजा सामग्री जैसे जौ, साफ मिट्टी, रक्षा सूत्र, लौंग इलाइची, रोली, कपूर, आम के पत्ते, पान के पत्ते, साबुत सुपारी, अक्षत, नारियल, फूल, फल, चावल या फिर गेंहू, मिठाई, फल, मेवे, पूजा थाली, गंगाजल, नवग्रह पूजन आदि की व्यवस्था पहले ही कर लें. 

यह भी पढ़ें - Chaitra Navratri पर इन 5 राशि के जातकों पर बरसेगी मां दुर्गा की विशेष कृपा, नौकरी से लेकर व्यापार तक में होगा लाभ

देवी दुर्गा के श्रृंगार का सामान 

नवरात्रि के दौरान माता के श्रृंगार का खास ध्यान रखा जाता है. इसलिए इसकी सामग्री पहले ही जुटा लें. आप चाहें तो 9 दिन रोज श्रृंगार कर सकते हैं या फिर नवरात्रि के पहले दिन से लेकर अष्टमी के दिन तक पूजा से पहले देवी का श्रृंगार कर सकते हैं. 

इसके लिए लाल चुनरी के साथ लाल चूड़ियां, सिंदूर, कुमकुम, मेहंदी, आलता, बिंदी, शीशा, कंघी जैसे श्रृंगार के सामान पहले ही जुटा लें. इसके साथ ही माता की तस्वीर रखने के लिए चौकी और बिछाने के लिए लाल रंग का कपड़ा जरूर रखें. 

प्रसाद के लिए 

प्रसाद के लिए फूलदाना, मिठाई, मेवा, फल, इलायची, मखाना, लौंग, मिश्री आदि होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें - Chaitra Navratri 2023: पंचक लगने के साथ ही शुरू होगी चैत्र नवरात्रि, जानें ऐसी शुरूआत से कैसा मिलेगा फल 

अखंड ज्योति के लिए 

अगर आप इस नवरात्रि नौ दिन का व्रत रख रहे हैं या फिर आप ऐसे ही नौ दिन अखंड ज्योति जला रहे हैं तो इसके लिए शुद्ध घी, बड़ा दीपक (पीतल), बाती और थोड़े चावल के साथ दीपक को बुझने से बचाने के लिए कांच का शीशा जरूर रखें. 

हवन के लिए 

हवन के लिए हवन कुंड, रोजाना लौंग के 9 जोड़े, कपूर, सुपारी, गुग्गुल, लोबान, घी, पांच मेवा, चावल, आम की लकड़ी, धूप, लकड़ी, नौ ग्रह की लकड़ी आदि इकट्ठा कर लें. 

कन्या पूजन के लिए

नवरात्रि में कन्या पूजन का खास महत्व होता है, ऐसे में कन्याओं के लिए वस्त्र, प्लेट, उपहार, अनाज, दक्षिणा आदि की व्यवस्था पहले ही कर लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement