Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chandra Grahan 2023: आज बुद्ध पूर्णिमा पर लग रहा है चंद्र ग्रहण, गर्भवती महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

Chandra Grahan 2023: ग्रहण को अशुभ माना जाता है. यहीं वजह है कि ग्रहण के दौरान मांगलिक कार्य, पूजा-पाठ, खाना-पीना आदि को वर्जित माना जाता है.

Latest News
Chandra Grahan 2023: आज बुद्ध पूर्णिमा पर लग रहा है चंद्र ग्रहण, गर्भवती महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः साल 2023 में साल का पहला चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2023) 5 मई को लग रहा है. यह चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2023) वैशाख माह की पूर्णिमा यानी बुद्ध पूर्णिमा के दिन लग रहा है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण (Chandra Grahan 2023) को अशुभ माना जाता है. यहीं वजह है कि ग्रहण के दौरान मांगलिक कार्य, पूजा-पाठ, खाना-पीना आदि को वर्जित माना जाता है. यह उपच्छाया चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2023) होने वाला है जो भारत में नहीं दिखेगा. भारत में ग्रहण का सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को कई बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. तो चलिए बताते हैं कि इस चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2023) पर महिलाओं को किन बातों का ध्यान रखना होगा.

चंद्र ग्रहण 2023 (Chandra Grahan 2023)
5 मई, 2023 को लगने वाला ग्रहण वैशाख पूर्णिमा के दिन लग रहा है. चंद्र ग्रहण रात को 8 बजकर 45 मिनट से देर रात 1 बजे तक रहेगा. इसके अलावा चंद्र ग्रहण का परमग्रास रात 10 बजकर 53 मिनट पर होगा.

यह भी पढ़ें - Hindu Temples: पाकिस्तान के ये ऐतिहासिक मंदिर हैं बहुत ही प्रसिद्ध, दूर-दूर से दर्शन के लिए पहुंचते हैं श्रद्धालु

गर्भवती महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान (Pregnant Women Keep Remember These Things)
- चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं घर से बाहर न निकलें. उन्हें ग्रहण के दिन घर पर ही अपना अच्छे से ध्यान रखना चाहिए.
- ग्रहण के दौरान खाना खाना भी वर्जित होता है ऐसे में इस दौरान गर्भवती महिला को खाना खाने और खाना बनाने से भी परहेज करना चाहिए.
- चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं सोए नहीं. ग्रहण के समय सोना वर्जित माना जाता है. इस दिन सोने की वजाय बैठकर भगवान का ध्यान करें.
- गर्भवती महिलाएं चंद्र ग्रहण के दिन चंद्र दर्शन से भी बचे. ऐसा करने से मां और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

ग्रहण समाप्त होने के बाद क्या करें (Chandra Grahan 2023)
ग्रहण समाप्त होने के बाद स्नान अवश्य करना चाहिए. जब ग्रहण समाप्त हो तो पानी में गंगा जल डालकर स्नान करें. ऐसा करने से मां और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों से ग्रहण के दोष हट जाते हैं. ग्रहण के बाद गर्भवती महिला को अपने हाथ से सफेद चीज का दान करना चाहिए. महिलाएं चीनी, चावल आटा आदि का दान कर सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement