Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chhath Puja Fruits: इन फलों के बगैर अधूरी है छठी मैय्या की पूजा की डलिया, जानें किस फल का क्या महत्व

Chhath Puja में व्रत के दौरान कुछ विशेष फल रखे जाते हैं, इनका महत्व है, जानें इनके बगैर अधूरी है पूजा कैसे

Latest News
Chhath Puja Fruits: इन फलों के बगैर अधूरी है छठी मैय्या की पूजा की डलिया, जानें किस फल का क्या महत्व
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Chhath Puja 2022 Fruits Significance-  हर त्योहार में पूजा के लिए फल जरूर रखें जाते हैं और ये फल बहुत अलग अलग होते हैं. छठ मैय्या (Chhath Puja) की पूजा के लिए जो डलिया सजती है उसमें भी कुछ खास फल रखे जाते हैं, इन फल का विशष एक महत्व है. आईए जानते हैं किन फल के बगैर डलिया अधूरी होती है. ये कुछ फल छठ माता को बहुत प्रिय हैं. 28 अक्टूबर यानी आज कद्दू भात से इस पर्व का आगाज हो जाता है और दूसरे दिन खरना फिर अर्घ्य के साथ पर्व का समापन होता है. इससे पहले खूब सारी तैयारियां करनी होती है. 

नारियल छठ मैय्या की पूजा में नारियल का बड़ा महत्व है
केला नारियल की भांति छठ मैय्या को केला अति प्रिय है
गन्ना छठ पूजा में गन्ने का भी बड़ा महत्व है
डाभ नींबू सामान्य नींबू से बड़े आकार का एक नींबू होता है जो खाने में खट्टा मीठा लगता है
सुपारी
जल सिंघारा

छठ माता की पूजा के लिए एक खास डाली तैयार की जाती है, व्रत के लिए खास फल रखे जाते हैं. इस व्रत में फलों का भी विशेष महत्व होता है.

क्या होता है छठ पर्व का महत्व? (Chhath Puja Significance) 

यह भी पढ़ें- छठ पूजा में व्रत के दौरान ना करें ये गलतियां, इन बातों का रखें ख्याल

आपको बता दें कि छठ पर्व पर व्रत करना कई रूप में फलदायी माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार यह व्रत बहुत ही कठिन निर्जला रखा जाता है. भगवान सूर्य की पूजा करने से विभिन्न प्रकार के रोग दूर हो जाते हैं और परिवार के सदस्यों को लम्बी आयु प्रदान होती है. चार दिनों तक मनाये जाने वाले इस पर्व के दौरान शरीर और मन को पूरी तरह से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है. 

इस व्रत में भक्त अपनी मनोकामना को पूर्ण करने के लिए नारियल चढ़ाते हैं, नारियल का खास महत्व है, वैसे ही पूजा में नारियल चढ़ाना शुभ माना जाता है. नारियल को कोई भी व्यक्ति जूठा नहीं कर सकता है इसलिए इसका विशेष महत्व होता है क्योंकि इसे अति पवित्र माना जाता है

केले विष्णु जी का मनपसंद फल है, छठी माता पर इसे चढ़ाने का विशेष फल प्राप्त होता है, इस वजह से भी लोग इस फल को माता पर चढ़ाते हैं. नींबू उर सिंघाड़े को भी इस पूजा में माता पर चढ़ाया जाता है. नींबू एक खट्टा फल माना जाता है इसलिए इसे चढ़ाने का भी विशेष महत्व होता है

इस समय जल में होने वाले सिंघाड़े बहुत मिलते हैं, इसे चढ़ाने से माता परिवार में सुख प्रदान करती हैं. गन्ने को भी इस पूजा में चढ़ाने का विशेष महत्व होता है. मान्यताओ के अनुसार इस फल को चढ़ाने से छठ मैय्या आनंद और समृद्धि प्रदान करती हैं.

यह भी पढ़ें- खरना कब है, तिथि, पूजा विधि, शुभ समय और महत्व 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement