Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tulsi Vastu: तुलसी के पास गलती से भी न लगाएं ये पौधे, हो सकता है बड़ा नुकसान

तुलसी के पौधों को लगाने में कई तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए. तुलसी के पौधों के पास कुछ पौधे को भूल से भी नहीं लगाना चाहिए.

Tulsi Vastu: तुलसी के पास गलती से भी न लगाएं ये पौधे, हो सकता है बड़ा नुकसान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र और पूजनीय माना गया है. ऐसी मान्यता है कि जहां भी तुलसी का पौधा होता है. वहां नकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं होता है. उस स्थान पर मां लक्ष्मी का वास होता है. इसे घर में  लगाने से सुख समृद्धि और खुशहाली आती है. शास्त्रों के अनुसार, तुलसी के पौधों को लगाने में कई तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए. तुलसी के पौधों के पास कुछ पौधे को भूल से भी नहीं लगाना चाहिए, तो चलिए जानते हैं वो कौन से पौधे हैं जिन्हें तुलसी के आसपास नहीं लगाना चाहिए...

तुलसी के पौधे के नजदीक न लगाएं ये पौधे

शमी का पौधा

तुलसी के पास भूलकर भी शमी का पौधा नहीं लगाना चाहिए. कम से कम चार से पांच फीट की दूरी पर ही शमी का पौधा होना चाहिए. शमी का पौधा शनि को इंगित करता है. इसलिए भूल से भी इसे तुलसी के पौधे के पास नहीं लगाना चाहिए.

कैक्टस का पौधा

कैक्टस को नेगेटिव पौधा माना जाता है. इसलिए कोई भी कांटेदार पौधे को तुलसी के पास नहीं लगाना चाहिए. इसके नजदीक कैक्टस का पौधा रखना तुलसी का अपमान माना गया है.
 
मोटे तने वाले पौधे न लगाएं

तुलसी के पौधे के नजदीक कोई मोटा तना वाला पौधा नहीं लगाना चाहिए.  इससे तुलसी की ग्रोथ रुक जाती है. इसलिए भूलकर भी तुलसी के पास मोटे तने वाले पौधे नहीं लगाएं.

आक का पौधा

अगर आपके घर में भी तुलसी है, तो इसके नजदीक आक का पौधा न लगाएं. क्योंकि, इन पौधे से दूध निकलता है. अगर यह दूध तुलसी के पौधे पर गिरता है तो पौधा खराब हो सकता है.

छत पर न रखें तुलसी

तुलसी के पौधे को छत पर न रखकर इसे घर के आंगन या बालकनी में ही रखना चाहिए. वहीं, तुलसी का पौधा जिस गमले में लगाएं. उसमें कोई दूसरा पौधा न हो. इस बात का ध्यान रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement