Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dog Crying Signs: जानें क्यों कुत्तों का रोना माना जाता है अशुभ, देते हैं अनहोनी का संकेत

Dog Crying Signs: हम आपको रात में कुत्तों के रोने के पीछे के कारण के बारे में बताने वाले हैं. मान्यताओं के अनुसार, कुत्तों का रोना अशुभ माना जाता है.

Dog Crying Signs: जानें क्यों कुत्तों का रोना माना जाता है अशुभ, देते हैं अनहोनी का संकेत

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में ज्योतिष शास्त्र (Jyotish Shastra) के अनुसार, सभी छोटी और बड़ी बातों के पीछे कुछ न कुछ संकेतों को बताया गया है. ऐसी मान्यताएं हैं कि हमारे आस-पास की सभी घटनाओं से हमें शुभ या अशुभ के होने का संकेत (Shubh Ashubh Sanket) मिलता हैं. हालांकि कई बातों का जिक्र भले ही ज्योतिष शास्त्र (Jyotish Shastra) में न हो लेकिन इससे जुड़ी मान्यताएं लोगों में प्रचलित होती हैं.

आज हम आपको ऐसी ही एक मान्यता के बारे में बताने वाले हैं. दरअसल, आज हम आपको रात के समय कुत्तों के रोने (Dog Crying Signs) के पीछे कारण के बारे में बताने वाले हैं. यह मान्यता है कि रात को कुत्ते का रोना (Dog Crying) अशुभ माना जाता है. कई लोग मानते हैं कि जब कुत्ते को आत्मा दिखती है तब वह रोते हैं.

कुत्ते के रोने से मिलते हैं ये संकेत (Dog Cries Give These Signs)
प्रचलित मान्यताओं के अनुसार, कुत्तों के रोने से हमें अशुभ संकेत मिलते हैं. रात के समय कुत्ते का रोना कई तरह की अशुभ घटनाओं का संकेत देता है. अगर किसी व्यक्ति के घर के बाहर कुत्ता रोता है तो उसके लिए यह बहुत ही बुरा हो सकता है. ऐसे में उस व्यक्ति को कोई बुरा समाचार मिल सकता है. यह भी माना जाता है कि कुत्ते का रोना दुर्घटनाओं का संकेत देता है. रात के समय यदि कुत्ता अचानक भौंकने लगे तो यह भी किसी अनहोनी का संकेत होता है. तो चलिए आज हम आपको कुत्तों के रोने के पीछे के कारणों के बारे में बताते हैं. 

यह भी पढ़ें - Mauni Amavasya 2023: कल है साल की पहली मौनी अमावस्या, जानें स्नान-दान लेकर शुभ मूहूर्त और महत्व तक सब

कुत्तों के रोने के पीछे का धार्मिक दृष्टिकोण
कुत्ते को भैरव बाबा का वाहन माना जाता है. यानि अगर कुत्ता रोता है तो इसका मतलब है कि भैरव बाबा कोई संकेत दे रहे हैं. हालांकि ऐसी मान्यता नहीं है कि यह सिर्फ अप्रिय घटना का ही संकेत हो. कुत्तों के रोने को आत्मा के दिखने से जोड़कर भी देखा जाता है. हालांकि ऐसा नहीं होता है. दरअसल, कुत्तों के सूंघने, देखने और सुनने की ताकत बहुत तेज होती है. जब इन्हें पूर्वज दिखते है तो यह रोते हैं. हालांकि पूर्वज का दिखना आत्मा दिखने और अशुभ होने का संकेत नहीं है. पूर्वज का दिखना आत्मा दिखने से अलग है और पूर्वज का दिखना शुभ माना जाता है. 

कुत्तों के रोने के पीछे का वैज्ञानिक कारण
साइंस के अनुसार, कुत्ते रोकर अपने साथियों को मैसेज देते हैं. यह उनके मैसेज देने का एक तरीका है और कुत्ते दर्द के कारण भी रोते हैं. कुत्ते किसी शारीरिक कष्ट और बीमारी के कारण भी रोते हैं. कुत्तों को स्वभाव बहुत ही मिलनसार होता है. रात के समय वह अकेलेपन के कारण भी रोते हैं. हालांकि कुत्तों को अक्सर रात के समय ही ज्यादा रोते हुए देखा जाता है इसके पीछे क्या वजह है इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement