Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Donation Rule: इन 5 चीजों का दान करना महापाप है, कई जन्मों तक नहीं उतरेगा ये कर्ज

ऐसी वस्तुओं का दान न केवल दान देने वाले के लिए बल्कि प्राप्तकर्ता के लिए भी परेशानी का कारण बन सकता है. तो क्या आप जानते हैं कौन सी 5 चीजें कभी दान नहीं करनी चाहिए? इस दान से सुख-शांति भी भंग होगी और कर्जा भी बढ़ेगा.

Latest News
Donation Rule: इन 5 चीजों का दान करना महापाप है, कई जन्मों तक नहीं उतरेग��ा ये कर्ज

दान के नियम जान लें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दान सदैव शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि दान देने से पुण्य मिलता है. हिंदू धर्म में दान को सर्वोच्च माना गया है. दान देने से मन में दूसरों के प्रति अच्छाई और दया की भावना बढ़ती है. इससे मानसिक शांति और संतुष्टि मिलती है. धन ग्रह संबंधी कष्टों को दूर करता है और जीवन में सुख-समृद्धि लाता है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जब हम दान करें तो केवल उन्हें ही करें जिन्हें इसकी जरूरत हो. और दान निस्वार्थ भाव से और खुले मन से करना चाहिए. वैसे तो दान देना पुण्य का काम है लेकिन अगर कोई इन 5 चीजों का दान करता है तो वह पापी बन जाता है. वो 5 चीजें क्या हैं?
 
बासी भोजन
आमतौर पर जब हम खाना बनाते हैं तो कभी-कभी यह बढ़ भी सकता है और घट भी सकता है. जब ज्यादा हो जाता है तो हम उसे खाने से गुरेज नहीं करते और दान करने चले जाते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जो भोजन आप दान करें वह खराब न हो. बासी या खराब खाना दान करने से हमें किसी भी प्रकार का लाभ नहीं होता है. सदैव ताजा और स्वच्छ भोजन का दान करना चाहिए.
 
पात्र
शास्त्रों के अनुसार कभी भी स्टील के बर्तन दान नहीं करना चाहिए. स्टील के बर्तन दान करने से घर की सुख-शांति खत्म हो जाती है. मान्यताओं के अनुसार बर्तनों का दान करने से बना-बनाया कारोबार भी खराब हो जाता है.
 
झाड़ू
झाड़ू का प्रयोग घर की गंदगी साफ करने के लिए किया जाता है. झाड़ू का संबंध घर की देवी लक्ष्मी से होता है इसलिए झाड़ू का दान करना अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से न केवल दान देने वाले के घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है, बल्कि घर में आर्थिक परेशानियां भी पैदा होती हैं.
 
नुकीली या नुकीली वस्तुएँ
चाकू, सुई, कैंची आदि नुकीली या नुकीली वस्तुएं दान नहीं करनी चाहिए. ऐसी वस्तुएं दान करने से दानकर्ता और प्राप्तकर्ता के बीच गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं. शास्त्रों में बताया गया है कि धारदार वस्तुओं का दान करने से घर में कलह होती है.
 
प्रयुक्त तेल
दरअसल, कुंडली में शनि दोष वाले व्यक्ति के लिए तेल का दान करना शुभ माना जाता है. लेकिन यह तेल कभी खराब नहीं होना चाहिए. इसलिए इस्तेमाल किया हुआ सरसों का तेल भूलकर भी दान नहीं करना चाहिए.
  
दान करते समय इन बातों का रखें ध्यान

  1.  दान सदैव पवित्र मन से करना चाहिए.
  2.  दान हमेशा जरूरतमंदों को ही करना चाहिए.
  3.  दान करते समय दान की गई वस्तु का अनादर न करें.
  4.  दान करने के बाद दान की गई वस्तु के बारे में शिकायत नहीं करनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement