Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eid Ul Fitr 2024: कब मनाई जाएगी ईद उल फितर, जानें तारीख और ईद मनाने से जुड़ा इतिहास

Eid Ul Fitr 2024: मुस्लिम समुदाय के लोग इस्लामिक कैलेंडर के हिसाब से 10वें महीने शव्वाल की पहली तारीख को ईद मनाते हैं. आइये जानते हैं इस साल ईद कितनी तारीख को है.

Latest News
Eid Ul Fitr 2024: कब मनाई जाएगी ईद उल फितर, जानें तारीख और ईद मनाने से जुड़ा इतिहास

Eid Ul Fitr 2024 Date

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Eid Ul Fitr 2024: मुस्लिम समुदाय के लोगों का प्रमुख त्योहार ईद उल फितर रमजान के महीने के अंत में मनाया जाता है. इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, 10वें महीने शव्वाल की पहली तारीख को ईद उल फितर का पर्व मनाया जाता है. रमजान (Ramadan 2024) के महीने में मुस्लिम लोग रोजे रखते हैं और इसके बाद ईद मनाई जाती है. 11 मार्च से रमजान की शुरुआत हो चुकी है. अब रमजान के महीने के बाद ईद मनाई जाएगी. आइये आपको ईद उल फितर की तारीख (Eid Ul Fitr 2024 Date) के बारे में बताते हैं.

कब है ईद उल फितर 2024
11 अप्रैल से रमजान की शुरुआत हो चुकी है. पूरे रमजान के महीने मुस्लिम लोग रोजे रखते हैं और अल्लाह की इबादत करते हैं. रमजान का महीना खत्म होने के बाद ईद मनाई जाएगी. इस बार ईद 10 अप्रैल को मनाई जाने की संभावना है.


खरमास में आज रविवार के दिन करें ये उपाय, धन-धान्य में होगी अपार बढ़ोत्तरी


 

ईद की तारीख चांद नजर आने के बाद ही तय होगी. ईद का चांद नजर आने के बाद ईद की सटीक तारीख का पता चलेगा. इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, ईद 10 या 11 अप्रैल को मनाए जाने की उम्मीद है. ईद उल फितर रमजान के महीने के अंत का प्रतीक होती है.

ईद उल फितर का महत्व
मान्यताओं के मुताबिक पहली बार ईद 624 ईसवी में मनाई गई थी. ईद उल फितर की शुरुआत पैगंबर मुहम्मद ने की थी. ईस्लमा में पांच नियमों का पालन करना होता है. इनमें नमाज अदा, हज की यात्रा, ईमान, रोजा और जकात शामिल है. ऐसा कहा जाता है कि इसी दिन  पैगंबर मुहम्मद ने बद्र की लड़ाई जीती थी. इस दिन लोगों ने मिठाइयां बाटीं और तरह-तरह के पकवान बनाएं. तभी से मीठी ईद मनाने की शुरुआत हुई. ईद के दिन मुस्लिम लोग नए कपड़े पहनते हैं और ईद की नमाज अदा करते हैं. इस दिन लोग जरूरतमंद लोगों की मदद करते हैं. ईद के दिन सेवइयां और तरह-तरह के पकवान बनाएं जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement