Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eid Ul Fitr 2024: सेवई के बिना अधूरी हैं ईद-उल-फितर की खुशियां, जानें क्या है इससे जुड़ी परंपरा

Seviyan Importance On Eid: ईद के मौके पर सभी घरों में सेवईयां बनती है. मीठी ईद का पर्व बिना सेवई के अधूरा होता है. आइये आपको इसके महत्व के बारे में बताते हैं.

Latest News
Eid Ul Fitr 2024: सेवई के बिना अधूरी हैं ईद-उल-फितर की खुशियां, जानें क्या है इससे जुड़ी परंपरा

Eid Ul Fitr 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Eid Ul Fitr 2024: ईद का पर्व मुस्लिम लोगों के बहुत ही खास होता है. साल में दो बार ईद मनाई जाती है. एक बार बकरीद और एक मीठी ईद मनाई जाती है. मीठी ईद इस्लामिक कैलेंडर के दसवें महीने के पहले दिन मनाई जाती है. रमजान के महीने में रोजा रखने के बाद ईद का पर्व (Eid Mubarak) मनाया जाता है. इस बार मीठी ईद 11 अप्रैल, 2024 को है. इस मीठी ईद पर सेवई और खीर (Eid 2024 Sewai) खाई जाती है. आज हम आपको ईद पर सेवई खाने से जुड़ी मान्यता के बारे में बताएंगे.

ईद पर क्यों खाई जाती हैं सेवई
- ईद पर महिलाएं सेवई तैयार करती हैं. ईद के मौके पर दोस्तों, पड़ोसियों और रिश्तेदारों को सेवई खिलाई जाती है. ईद पर सेवई खाने को लेकर मान्यता है कि यह आपसी तालमेल और रिश्ते में मिठास भरती हैं. ईद पर लोग एक-दूसरे को उपहार भी देते हैं.
- ईद मनाने के पीछे यह कारण भी है कि मुसलमानों ने जंग-ए बदर में जीत हुई थी. यह इस्लाम की पहली जंग थी. ऐसी मान्यता है कि इसी जीत की खुशी में सेवई बांटी गई थी.


कब मनाई जाएगी ईद उल फितर, जानें तारीख और ईद मनाने से जुड़ा इतिहास


ईद पर बनाई जाती है दो तरह की सेवई
शीर खुरमा

यह सेवई दूध और मेवा के साथ तैयार की जाती है. यह सेवई सभी घरों में बनाई जाती है. ईद के दिन इसे लगभग सभी घरों में नाश्ते में परोसा जाता है. शीर खुरमा सेवई पिस्ता, बादाम, काजू, नारियल और छुहारा इन सभी ड्राईफ्रूट्स को डालकर तैयार की जाती है.

कीमामी सेवई

कीमामी सेवई को चीनी, मेवा और चाशनी के साथ बनाया जाता है. इस सेवई में मखाना खोआ, बादाम और ड्राई फ्रूट्स मिलाएं जाते हैं. ईद पर सेवई के अलावा भी कई प्रकार के मीठे व्यंजन बनाए जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement