Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

एकादशी पर इन 5 बातों का रखें विशेष ध्यान, गलती करने पर रुष्ट हो जाएंगे भगवान विष्णु, नहीं मिलेगा व्रत का लाभ

साल में 24 एकादशी आती हैं. इनमें सभी एकादशी बहुत ही शुभ होती हैं, लेकिन 5 एकादशी का बड़ा महत्व होता है. इन एकादशी पर व्रत रखने से सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है, लेकिन इस दिन भूलकर भी ये 5 काम नहीं करने चाहिए.

Latest News
एकादशी पर इन 5 बातों का रखें विशेष ध्यान, गलती करने पर �रुष्ट हो जाएंगे भगवान विष्णु, नहीं मिलेगा व्रत का लाभ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Ekadashi Vrat 2023 Rules) हिंदू धर्म में एकादशी तिथि को विशेष महत्व दिया गया है. हर माह में 2 एकादशी आती है, लेकिन सावन में आने वाली पुत्रदा एकादशी बहुत विशेष होती है. इस एकादशी को बहुत ही शुभ माना जाता है. ज्योतिष के अनुसार, इस दिन व्रत रखने वालों पर भगवान विष्णु जी की कृपा होती है. इस दिन स्नान कर पूजा पाठ कर व्रत करने वाले को भगवान पापों से मुक्ति दिलाने के साथ ही उनकी सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं. सालभर में जो एकादशी विशेष रूप से मनाई जाती हैं उनमें सबसे बड़ी निर्जला एकादशी, अचला एकादशी, पापमोचिनी, षटतिला और पुत्रदा एकादशी है. इनमें व्रत रखना और भी ज्यादा शुभ रहता है. वहीं किसी भी एकादशी में व्रत रखने के साथ ही कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है. ऐसा न करने से व्रत का लाभ तो मिलेगा ही नहीं, साथ में भगवान विष्णु की कृपा भी प्राप्त नहीं होगी. उल्टा पाप के भागी बन सकते हैं. 

ऐसी स्थिति से बचने के लिए अगर आप किसी वजह से एकादशी पर व्रत नहीं रख पा रहे हैं तो भगवान विष्णु की पूजा अर्चना कर हाथ जोड़ लें, लेकिन व्रत रखने के बाद इन 5 गलतियों को भूलकर भी न करें. माना जाता है ​कि​ एकादशी पर भूलवश भी ऐसा करने पर विष्णु भगवान रुष्ट हो जाते हैं. उनका आशीर्वाद नहीं मिल पाता है. यह जीवन में बड़ी समस्या पैदा कर देता है. 

एकादशी पर व्रत में इन बातों का रखें ध्यान

Chandra Grahan 2023: इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्रग्रहण, जानें कितने तरीके होते हैं Lunar Eclipse

जल्दी उठे और स्नान करें

एकादशी पर भूलकर भी लेट तक नहीं सोना चाहिए. खासकर व्रत रखने वाली महिला और पुरुष इस दिन सूर्य उदय से पहले उठें. उठकर सर्वप्रथम स्नान करने के बाद भगवान विष्णु जी की पूजा अर्चना करनी चाहिए. 

भगवान विष्णु का ध्यान करें

एकादशी पर भगवान विष्णु जी की पूजा के साथ ही ध्यान जरूर करें. उनके नाम का जप करें. पूजा अर्चना या ध्यान किए बिना ही व्रत रखना लाभकारी नहीं होता है. यह व्रत अधूरा माना जाता है. इसे पुण्य की जगह पाप के भागी बन सकते हैं.

जानें रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त, भाई की कलाई पर राखी के साथ ये चीज जरूर बांधे बहनें, रिश्ते में आएगी मिठास

भूलकर भी न पहने काले कपड़े

एकादशी के दिन काले पकड़ने न पहने. एकादशी पर काले रंग के कपड़े पहनना अशुभ माना जाता है. यह रंग भगवान विष्णु को प्रिय नहीं है. इस दिन स्नान करने के बाद पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है. भगवान विष्णु का यह प्रिय रंग है. 

तुलसी के पत्ते या लकड़ी न तोड़े 

एकादशी के दिन तुलसी को भी छूने से परहेज करना चाहिए. इस दिन तुलसी के पत्ते और लकड़ी नहीं तोड़नी चाहिए. माना जाता है कि तुलसी का इस दिन व्रत होता है. ऐसी स्थिति में तुलसी को छूने पर भी पाप लगता है. ऐसी स्थिति में एकादशी से एक दिन पहले ही तुसली के पत्ते तोड़कर रख सकते हैं. 

शनि की चाल में होने वाला है परिवर्तन, शनिदेव की कृपा से नोटों में खेलेंगे इन 4 राशियों के लोग

तामसिक भोजन न करें

एकादशी पर तामसिक भोजन भूलकर भी न बनाएं और न ही खाएं. इस लहसुन, प्याज और मांस मंदिर से दूर रहना चाहिए. खानपान में सिर्फ सात्विक भोजन को ही शामिल करें. इसे भगवान की कृपा प्राप्त होगी. स्वास्थ्य लाभ मिलेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement