Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Maha Shivratri 2024: देश के इन मंदिरों में शिवरात्रि पर होता है महापर्व जैसा माहौल, लगता है मेला

Famous Shiva Temples: आज हम आपको देश के कुछ ऐसे प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बता रहे हैं, जहां शिवरात्रि को एक महापर्व के रूप में मनाया जाता है...

Latest News
Maha Shivratri 2024: देश के इन मंदिरों में शिवरात्रि पर होता है महापर्व जैसा माहौल, लगता है मेला

देश के इन मंदिरों में शिवरात्री पर होता है महापर्व जैसा माहौल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

हिंदू पंचाग के अनुसार हर साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि (Maha Shivratri 2024) मनाई जाती है और इस शुभ दिन पर देवों के देव महादेव की पूजा-आराधना की जाती है. पंचांग के अनुसार, इस बार 8 मार्च 2024 को बेहद शुभ संयोग में महाशिवरात्रि मनाई जाएगी. हर साल महाशिवरात्रि (Famous Shiva Temples) के अवसर पर देश भर में भोलेनाथ के भक्त मंदिरों में जाकर भगवान शिव की पूजा और अभिषेक करते हैं. ऐसे में आज हम आपको देश के कुछ ऐसे प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बता रहे हैं, जहां शिवरात्रि (Shivratri 2024) को एक महापर्व के रूप में मनाया जाता है. आइए जानते हैं इन फेमस मंदिरों के बारे में...

उज्जैन

मध्यप्रदेश स्थित उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर 12 विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग में से एक है और यहां शिप्रा नदी के तट पर भव्य महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, जब दुशाना नाम के एक राक्षस अवंती में रहने वाले लोगों पर  अत्याचार कर रहा था तब वहां के लोगों को राक्षस के अत्याचार से बचाने के लिए भोलेनाथ जमीन से प्रकट हुए थे और उस राक्षस का संहार किया था. इसके बाद अवंती के लोगों की इच्छा अनुसार, महादेव ने महाकालेश्वर मंदिर में एक स्थायी घर स्थापित कर लिया.


यह भी पढ़ें- लाख कोशिशों के बाद भी नहीं लग रही नौकरी, इन ज्योतिष उपायों को करने से मिलेगी मनचाही जॉब


गुवाहाटी

इसके अलावा गुवाहाटी का उमानंद मंदिर महाशिवरात्रि के त्यौहार के लिए प्रसिद्ध है. यहां शिवरात्रि का पर्व को भव्य तरीके से मनाया जाता है. यह मंदिर ब्रह्मपुत्र नदी के मोर द्वीप पर स्थित है और हर साल देशभर से लाखों भक्त गुवाहाटी के इस प्रसिद्ध मंदिर के दर्शन के लिए आते हैं. बता दें कि यहां महाशिवरात्रि का पर्व दो से तीन दिनों तक मनाया जाता है.

जूनागढ़ 

महाशिवरात्रि के मौके पर पूरे देश भर से भक्त जूनागढ़ के इस मंदिर में दर्शन करने आते हैं. इतना ही नहीं महादेव के भक्तों के अलावा यहां गिर के जंगल और भवनाथ तेलती में रहने वाले साधुओं का भी बड़ा हुजूम लगता है. यहां शिवरात्रि के पांच दिन पहले से ही मेला शुरू हो जाता है और शिवरात्रि के दिन समाप्त हो जाता है.

सोमनाथ मंदिर, गुजरात

इसके अलावा गुजरात का सोमनाथ मंदिर भी महाशिवरात्रि के दिन फूल और लाइटों से सजाया जाता है. यहां मंदिर के पुजारी रोज दूध, दही, शहद, चीनी, घी और पानी से शिवलिंग का अभिषेक करते हैं.

हरिद्वार

महाशिवरात्रि के दिन शिव भक्त नीलकंठ मंदिर के दर्शन करने हरिद्वार पहुंचते हैं. हालांकि यहां पूरे साल भक्तों की भीड़ लगी रहती है. यहां महाशिवरात्रि के दिन भारी संंख्या में भक्तों की भीड़ इकठ्ठा होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement