Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Festivals of March: महाशिवरात्रि से लेकर होली और पूर्णिमा तक, जानें मार्च महीने में कौन-कौन से पड़ रहे हैं त्योहार

हिंदू कैलेंडर के अनुसार मार्च महीने की त्योहार तिथि फाल्गुन कृष्ण पक्ष की छठी तिथि से शुरू होती है. इस महीने महाशिवरात्रि से लेकर होली और पूर्णिमा तक जैसे प्रमुख त्योहार होंगे.

Latest News
Festivals of March: महाशिवरात्रि से लेकर होली और पूर्णिमा तक, जानें मार्च महीने में कौन-कौन से पड़ रहे हैं त्योहार

festivals of  March 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

मार्च महीने में कई महत्वपूर्ण व्रत और त्योहार हैं. इस महीने में महाशिवरात्रि, होली जैसे प्रमुख त्योहार भी मनाए जाने वाले हैं. त्योहारों और व्रतों के लिहाज से यह महीना बेहद खास है.
हिंदू कैलेंडर के अनुसार, मार्च महीने की त्योहार तिथि फाल्गुन कृष्ण पक्ष की छठी तिथि से शुरू होती है. 

विजया एकादशी (6 मार्च 2024): विजया एकादशी 6 मार्च को है. यह दिन व्रत रखने और भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए विशेष है.

महाशिवरात्री (8 मार्च 2024): महाशिवरात्री का त्योहार शिव भक्तों के लिए खास है. इस साल का त्योहार 8 मार्च को है. इस दिन शिव भक्त भगवान शिव का आशीर्वाद लेने के लिए मंदिर में कतारबद्ध होते हैं. इस दिन व्रत और रुद्राभिषेक का भी विशेष महत्व होता है.

फाल्गुन अमावस्या (10 मार्च 2023) : पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए यह तिथि बहुत शुभ है. इस दिन स्नान और दान करने से पितर प्रसन्न होते हैं. इस दिन गरीबों को खाना खिलाना बहुत अच्छा होता है.

आमलकी एकादशी (20 फरवरी 2024): इस दिन आमलकी वृक्ष की पूजा करनी चाहिए. साथ ही भगवान विष्णु की पूजा करें और व्रत करें. इस नियम से भक्तों को भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद मिलेगा.

होलिका दहन और पूर्णिमा (24 मार्च 2024): होलाष्टक के आखिरी दिन होलिका दहन होता है. इस दिन हिरण्यकश्य की बहन होलिका आग में जल गयी थी. इस दिन पूर्णिमा भी है. इस दिन श्रीकृष्ण के साथ श्रीराधा की भी पूजा की जाती है. होलिका दहन के अगले दिन होली मनाई जाती है.

होली महोत्सव (25 मार्च 2024): रंगों का त्योहार होली 25 मार्च को मनाया जाएगा. यह त्यौहार हिंदुओं के प्रमुख खुशी उत्सवों में से एक है. यह दिन पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. 

संकष्ठी चतुर्थी (28 मार्च 2024): भगवान गणेश का आशीर्वाद पाने के लिए यह दिन बेहद खास है. गणेश पूजा के साथ-साथ इस दिन व्रत रखने का भी विशेष महत्व है.
 

 Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement