Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Garuda Purana: अच्छी पत्नी में होते हैं ये 5 गुण, संवार देती हैं पति का घर और संसार

गरुड़ पुराण हिंदू धर्म के महान 18 महापुराणों में से एक हैं. इसी में पत्नी के बारे में व्याख्या की गई है, जिसमें अच्छी पत्नी के गुणों के बारें में बताया गया है.  

Latest News
Garuda Purana: अच्छी पत्नी में होते हैं ये 5 गुण, संवार देती हैं पति का घर और संसार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में 18 महापुराण हैं. इन्हीं में से एक गरुड़ पुराण भी एक है. इसमें भगवान विष्णु और पक्षीराज गरुड़ के बीच हुई कहानी और बातचीत का वर्णन किया गया है. इसमें मृत्यु के बाद क्या होता है. इसमें व्यक्ति को सदाचार के साथ सुखी जीवन जीने के गुण और रहस्यों के बारे में बताया गया है. इसमें बताया गया है कि पूजा पाठ, भगवान विष्णु के जप तप का क्या प्रभाव पड़ता है. कैसे व्यक्ति की गति और स्वर्ग की प्राप्ति होती है. गरुड़ अनुसार नियमों का अनुसरण करने वाले व्यक्ति के जीवन में सुख शांति और धन संपत्ति आती है. 

वहीं गरुड़ पुराण में महिलाओं के खास गुण, लक्षण, उनके चरित्र और कर्तव्यों के बारे में बताया गया है. गरुड़ पुराण में बताई बातों से गुणी चरित्रवान पत्नी की पहचान होती है. पुराण में बताई गई गुणों वाली महिला अच्छी पत्नी, मां और बहू बनती है. ये जिस भी परिवार में जाती हैं. उस घर को संवार देती है. ऐसे घर परिवार और पति के जीवन में खुशहाली आती है. 

ये हैं अच्छी पत्नी के गुण

कछुए की अंगूठी धारण करने से पहले जान लें ये 5 नियम, अनदेखी करने पर बर्बाद हो सकता है जीवन

पति की बातों को मानना

गरुड़ पुराण के अनुसार, जो पत्नी पति की बातों को मानती हैं. उनकी आज्ञा का पालन करती है. उनकी इज्जत और सम्मान करती है. ऐसी पत्नियां बहुत ही गुणकारी और पतिव्रता कहलाती है. पति की बातों का पालन करना और आज्ञा मानने का अर्थ उसकी गलत बातों को नहीं मानना है. बल्कि ऐसी स्थिति में पति को सही रास्त दिखाना ही नहीं, उसे चलाने का प्रयास करना ही एक अच्छी पत्नी की पहचान है. 

पति का सम्मान करें

पत्नी को हमेशा अपने पति और परिवार का सम्मान करना चाहिए. अच्छे और बुरे वक्त में उनका साथ देना चाहिए. ऐसी पत्नी को भी घर में प्यार और समाज में सम्मान मिलता है. कभी भी पति से कड़वे शब्दों का प्रयोग न करें. पति को भी पत्नी के साथ ऐसा ही आचरण करना चाहिए. उनके हर सुख दुख का ध्यान रखना चाहिए. 

Numerology: इन तारीखों में जन्में लोगों के लिए बेहद खास है सितंबर का महीना, हर काम में मिलेगी सफलता

शुद्धता 

पतिव्रता पत्नी को अपनी शुद्धता और नियमों का खास पालन करना चाहिए. विवाह के उपरांत उसे किसी अन्य पुरुष के बारे में नहीं सोचना चाहिए. ऐसी स्त्रियों का जीवन सुखमय होता है.. साथ ही घर में खुशहाली आती है. 

गृहस्थी और घर सदस्यों की देखभाल

विवाह के बाद पत्नी का कर्तव्य होता है कि वह अपनी गृहस्थी में जिम्मेदारियों को संभालें. घर में सभी को प्यार और सम्मान दें. ऐसा करने वाली महिलाएं अच्छी पत्नी का रूप होती है. 

सभी का करें आदर सम्मान

पत्नी को सिर्फ पति ही नहीं. मां बाप स्वरूप सास ससुर जेठा जेठानी का सम्मान करना चाहिए. अपने से छोटे बच्चों को प्यार देना चाहिए. उनका खास ध्यान रखना चाहिए. ऐसा करने से महिला को ससुराल वालों से प्यार मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement