Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hanuman Chalisa: रात को सोते समय करें हनुमान चालीसा का पाठ, पास नहीं आएंगे भूत-पिशाच

Hanuman Chalisa- हनुमान चालीसा का पाठ करने से आपकी आर्थिक तंगी दूर होगी, इसके और भी फायदे हैं, पाठ करने के नियम भी जान लें

Latest News
Hanuman Chalisa: रात को सोते समय करें हनुमान चालीसा का पाठ, पास नहीं आएंगे भूत-पिशाच
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Hanuman Chalisa Fayde- हनुमान जी को संकटमोचन कहा जाता है, ये हर समस्या का समाधान करते हैं और व्यक्ति के जीवन में सुख-शांति और सफलता आती है. रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ (Hanuman Chalisa Path) करने से व्यक्ति निडर बनता है और हनुमान जी उससे प्रसन्न होते हैं. अगर रोजाना पाठ न भी कर पाएं तो कम से कम मंगलवार को पाठ जरूर करें. हनुमान चालीसा के सात पाठ करने से आपकी आर्थिक तंगी दूर होती है. आईए जानते हैं पाठ करने से मिलने वाले फायदे और रात को पाठ करना क्यों है आवश्यक

आर्थिक तंगी दूर होती है 

हनुमान चालीसा में कहा गया है कि हनुमान जी अष्टसिद्धि और नवनिधि के दाता हैं, जो व्यक्ति नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है. उसकी हर मनोकामना हनुमान जी पूरी करते हैं. यानी धन संबंधी कोई भी इच्छा या जरूरत हनुमान जी पूरी करते हैं. जब कभी भी आपको आर्थिक संकट का सामना करना पड़े तो मन से हनुमान जी का ध्यान करें और उनका पाठ करें. लगातार कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपकी आर्थिक तंगी दूर होने लगेगी. 

भूत पिशाच निकट नहीं आवे

हनुमान चालीसा के एक दोहा में लिखा है,- भूत पिशाच निकट नहीं आए, महावीर जब नाम सुनावे. इस दोहे से बताया गया है कि जो व्यक्ति नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसके आस पास भूत-पिशाच और दूसरी नकारात्मक शक्तियां नहीं आती हैं, उसे किसी भी सही काम से डर नहीं लगता है. हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करने वाले व्यक्ति का मनोबल बढ़ और आत्मविश्वास बढ़ता है.  अगर किसी को कोई अनजाना भय या डर सता रहा है तो रात को सोने से पहले जरूर ये पाठ करें. 

यह भी पढ़ें- दिन में कितनी बार पढ़ें हनुमान चालीसा, क्या मिलता है फल

शरीर निरोगी बनता है 

एक दोहे में लिखा है कि नासे रोग हरे सब पीड़ा, मतलब- हनुमान जी सभी के कष्ट और रोग भी हर लेते हैं. अगर रोजाना उनका पाठ किया जाए तो आप निरोगी बन सकते हैं. धीरे धीरे आपकी काया निरोगी होती जाएगी. 

  • जो रोजाना चालीसा पढ़ते हैं उनका परमधाम में जाने का रास्ता सरल हो जाता है. 
  • छात्र अक्सर मंगलवार को चालीसा का पाठ करते हैं, जब उन्हें परीक्षा में पास होने होता है या फिर सफलता चाहिए होती है वे हनुमान के द्वार पर नारियल लेकर चले जाते हैं. छात्रों के लिए चालीसा का पाठ करना विशेष फलदायी है. 
  • हनुमान को वीर, महावीर, साहसी, अंजनी पूत्र कहते हैं. उनका ध्यान करने से व्यक्ति के अंदर बल, धैर्य, साहस आता है. 
  • हनुमान चालीसा का पाठ करने से मन की शांति मिलती है, घर में सकारात्मक एनर्जी आती है. 
  • वैसे तो सुबह सुबह स्नान करके चालीसा का पाठ करें लेकिन अगर दिन में नहीं हो पाता है तो आप रात को सोने से पहले हाथ पैर धोकर फिर पाठ करें तो शुभ होता है. 
  • कई लोग 7 बार तो कई 21 बार भी पाठ करते हैं.

यह भी पढ़ें- मां संतोषी की पूजा व्रत कैसे करें, शाम को आरती पढ़ें और नियमों का करें पालन

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement