Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती पर करें ये उपाय, बजरंगबली की कृपा से पूरी होगी सभी मनोकामनाएं

Hanuman Jayanti 2023: चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि हनुमान जी को हुआ था. इस दिन को हनुमान जन्मोत्सव के रूप में मनाते हैं.

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती पर करें ये उपाय, बजरंगबली की कृपा से पूरी होगी सभी मनोकामनाएं

हनुमान जयंती 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बजरंगबली को भगवान शिव का ग्याहरवां अवतार माना जाता है. भगवान शिव के हनुमान अवतार का जन्म हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को हुआ था. हिंदू धर्म में चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Jayanti 2023) के रूप में मनाया जाता है. इस साल हनुमान जयंती 6 अप्रैल 2023 को मनाया जाएगा. आप इस हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti 2023) पर उन्हें प्रसन्न कर बजरंगबली की कृपा पा सकते हैं. कलयुग में हनुमान जी (Hanuman Ji) की पूजा से सबसे जल्दी मनोकामना पूर्ण होती है.  तो चलिए आज हम आपको व्यक्ति के जीवन की हर समस्याओं को दूर करने और हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय (Hanuman Jayanti Upay) के बारे में बताते हैं. आप इन खास उपायों को हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti 2023) पर कर संकटमोचन तक अपनी पुकार पहुंचा सकते हैं.

हनुमान जयंती पर बजरंगबली को इन उपायों से करें प्रसन्न (Hanuman Jayanti Upay)
- हनुमान जयंती पर दिन की शुरुआत इस मंत्र "ॐ क्रां क्रीं क्रों स: भौमाय नम:" की माला जाप के साथ करें. ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होंगे और आपको जीवन में शुभ फलों की प्राप्ति होगी.
- हनुमान जयंती पर हनुमान जी की पूजा के साथ-साथ भक्तों को हनुमान चालीसा, बजरंग बाण, सुंदरकांड, रामायण और राम रक्षा स्त्रोत आदि का पाठ करना चाहिए. इससे बजरंगबली की कृपा प्राप्त होती है.

यह भी पढ़ें - Hanuman Jayanti 2023: इस दिन मनाई जाएगी हनुमान जयंती, जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और सही तारीख

- इस बार हनुमान जयंती के दिन से किसी अस्वस्थ व्यक्ति की सेवा करनी शुरू कर दें. आप इसके बाद हर मंगलवार को किसी की मदद व सेवा करें इससे आपके मानसिक तनाव दूर होंगे. आपके ऊपर हनुमान जी की कृपा बनी रहेगी.
- हनुमान जी को संकटमोचन भी कहा जाता है. आपको किसी भी अचानक आने वाले संकट से बचने के लिए मंदिर की छत पर लाल झंडा लगाना चाहिए. इससे सभी समस्याओं से निजात मिलता है. 
- हनुमान जयंती और मंगलवार के दिन रक्त दान करने से आप सभी दुर्घटनाओं से बच सकते हैं. हनुमान जयंती पर पांच देसी घी की रोट का भोग लगाने से भी दुश्मनों से छुटकारा मिलता है.
- आपको व्यापार में वृद्धि के लिए हनुमान जयंती के दिन सिंदूरी रंग का लंगोट हनुमान जी को पहनाना चाहिए. इससे आपके ऊपर हनुमान जी की कृपा भी बनी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement