Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hanuman Ji Puja Vidhi: मंगलवार को इस विधि से पूजा करने से प्रसन्न होंगे बजरंगबली, जीवन की हर बाधा से मिलेगा छुटकारा

Hanuman Ji: व्यक्ति को किसी काम में सफलता नहीं मिल रही है तो उसे मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए. मंगलवार को बजरंगबली की पूजा से सभी संकट दूर हो जाते हैं.

Latest News
Hanuman Ji Puja Vidhi: मंगलवार को इस विधि से पूजा करने से प्रसन्न होंगे बजरंगबली, जीवन की हर ब��ाधा से मिलेगा छुटकारा

Hanuman Ji

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कलयुग के भगवान हनुमान जी (Hanuman Ji) की पूजा भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं. बजरंगबली अपने भक्तों के सभी संकट हर लेते हैं. इसी वजह से उन्हें संकटमोचन के नाम से भी पुकारा जाता है. भगवान श्रीराम के परम् भक्त हनुमान जी की पूजा (Hanuman Ji Puja) के लिए मंगलवार का दिन विशेष माना जाता है. यदि व्यक्ति को किसी काम में सफलता नहीं मिल रही है तो उसे मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा (Hanuman Ji Puja Vidhi) करनी चाहिए. मंगलवार को बजरंगबली की पूजा (Hanuman Ji Puja Vidhi) से सभी संकट दूर हो जाते हैं और बजरंगबली की कृपा बनी रहती है. तो मंगलवार के दिन कष्टों से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जी की पूजा विधि (Hanuman Ji Puja Vidhi) के बारे में जानते हैं.

मंगलवार को रखें व्रत (Mangalwar Hanuman Ji Puja Vidhi)
मंगलवार का व्रत रखने और हनुमान जी की पूजा करने से बजरंगबली प्रसन्न होकर भक्त की सभी इच्छाएं पूरी करते हैं. अगर व्यक्ति के कार्य सफल नहीं हो रहे हैं और उसे आर्थिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है तो मंगलवार का व्रत करना चाहिए. मंगलवार के दिन व्रत और पूजा करने से कारोबार की समस्या, तनाव और नौकरी सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. मंगलवार को व्रत करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है.

यह भी पढ़ें -  Eclipse in 2023: इस साल 2023 में लगेगा 4 बार ग्रहण, यहां जानिए सूर्य और चंद्र ग्रहण की तारीख और महीना

मंगलवार को इस विधि से करें पूजन (Mangalwar Hanuman Ji Puja Vidhi)
- सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि कर लें. स्नान करने के बाद नजदीक के हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी की पूजा करें. भक्तों को हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करना चाहिए.
- बजरंगबली की पूजा और व्रत करने से पहले अपने विचारों को शुद्ध कर लेना चाहिए. विचार शुद्ध होने पर ही बजरंगबली की कृपा से काम पूरे होते हैं.
- आपको सुबह ब्रह्म मुहूर्त में पूजा करनी चाहिए. पूजा के लिए आप सुबह 7 बजे से 9 बजे के बीच का समय चुन सकते हैं. यह समय उचित माना जाता है.
- हनुमान जी की पूजा में सिंदूर, चंदन बंदन, चमेली का तेल या घी सिंदूर हनुमान जी को अर्पित करें. ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं.
- बजरंगबली की पूजा के बाद सेब, केला, मिठाई, लड्डू, गुड़-चना और नारियल का भोग लगाना चाहिए. ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement