Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hanuman Temple: ऐसा मंदिर जहां गदा नहीं कंधों पर शिवलिंग उठाए हुए हैं हनुमान, जानें क्या है वजह

Hanuman Ji With Shivling: देशभर में हनुमान जी के अनेकों मंदिर मौजूद हैं. भारत में एक ऐसा भी मंदिर है जहां हनुमान जी कंधे पर शिवलिंग उठाए हुए हैं.

Latest News
Hanuman Temple: ऐसा मंदिर जहां गदा नहीं कंधों पर शिवलिंग उठाए हुए हैं हनुमान, जानें क्या है वजह

Akhileshwar Hanuman Temple

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Akhileshwar Hanuman Temple: बजरंगबली भगवान शिव के ग्यारहवें रुद्र अवतार हैं. हनुमान जी के देशभर में कई मंदिर (Hanuman Ji Mandir) मौजूद है. हनुमान जी की सभी प्रतिमाओं में उनके हाथ में गदा या द्रोणागिरी पर्वत होता है. लेकिन देश में एक ऐसा मंदिर है जहां पर हनुमान जी (Hanuman Ji) के हाथ में शिवलिंग मौजूद है. यह मंदिर मध्य प्रदेश में मौजूद है. इस मंदिर को अखिलेश्वर हनुमान मंदिर के नाम से जाना जाता है.

क्यों शिवलिंग लिए हुए हैं हनुमान जी?
अखिलेश्वर हनुमान मंदिर, मध्य प्रदेश के बड़वाह से करीब 30 किलोमीटर दूर है. यहां मंदिर में बजरंगबली की 10 फीट ऊंची अनूठी प्रतिमा है. हनुमान जी के एक हाथ में शिवलिंग मौजूद है. जबकि, हनुमान जी के हाथ में गदा या द्रोणागिरी पर्वत होता है. हाथ में शिवलिंग होने की वजह से ही यह मंदिर अनूठा है.


शनि की सीधी चाल से इन लोगों पर प्रसन्न होंगी मां लक्ष्मी, कुंडली में बनेगा ये दुर्लभ राजयोग


मंदिर को लेकर मान्यता है कि, जब राम जी को रावण के युद्ध से पहले रामेश्वर में शिवलिंग पर अभिषेक करना था. तब उन्होंने हनुमान जी को कैलाशष पर्वत से शिवलिंग लाने को कहा. जब हनुमान जी शिवलिंग लेकर लौट रहे थे तो वह कुछ समय के लिए वे यहां रुके थे. हनुमान जी वहां पहुंचते उससे पहले राम जी रेत की बनी शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा कर चुके थे.

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल है मंदिर का नाम

साल 1976 में मई के महीने से इस मंदिर में लगातार रामायण का पाठ चल रहा है. मंदिर में कोरोना काल के दौरान भी रामायण का पाठ बंद नहीं हुआ था. इसी के कारण अखिलेश्वर हनुमान मंदिर का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड में शामिल किया गया है. मंदिर में निरंतर रामायण का पाठ चल रहा है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement