Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hariyali Amavasya 2023: हरियाली अमावस्या पर राशिानुसार लगाएं पौधे, धन संपत्ति से लेकर मिलेगा संतान का सुख

सावन की सोमवती अमावस्या को हरियाली अमावस्या के रूप में भी मनाया जाता है. इस दिन पौधों का लगाना सिर्फ पर्यावरण ही नहीं, जीवन के लिए भी सुखदायक होता है. 

Hariyali Amavasya 2023: हरियाली अमावस्या पर राशिानुसार लगाएं पौधे, धन संपत्ति से लेकर मिलेगा संतान का सुख
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Hariyali Amavasya 2023 ) सावन के दूसरे सोमवार को हरियाली अमावस्या बनाई जाती है. इस दिन पर्यावरण का विशेष महत्व माना जाता है. सोमवती से लेकर हरियाली अमावस्या एक ही होती है.इसकी वजह पेड़-पौधों का हमारी आस्था के साथ ही जीवन शक्ति से जुड़ा होना है.जहां पीपल वृक्ष में पितृदेव और अन्य देवताओं का वास माना गया है.वहीं केला और आंवला वृक्ष में भगवान विष्णु का वास और प्रिय माना जाता है. तुलसी के पौधे की हर घर में पूजा की जाती है. अमावस्या पर राशिानुसार पौधे लगाना बेहद शुभ होता है. इतना ही नहीं इन पौधों को लगाने से भगवान विष्णु कृपा करते हैं, जो घर को धन धान्य से भरने के साथ ही संतान सुख से लेकर सभी कष्टों को दूर करते हैं. 

सोमवती अमावस्या पर करें ये उपाय और पितृ चालीसा का पाठ, दोष से लेकर दूर हो जाएगी सभी परेशानियां

हरियाली अमावस्या पर राशिानुसार लगाएं ये पौधे

हरियाली अमावस्या पर पौधे लगाने का बड़ा लाभ मिलता है. इसे जीवन के कई कष्ट दूर हो जाते हैं. इस दिन राशि के अनुसार पौधे लगाने से पर्यावरण सुधार होने के साथ ही सुख समृद्धि आती है. इसके लिए मेष राशि के जातकों को खेर, 
वृषभ राशि वालों को गूलर, अनार, मिथुन राशि वालों को अपामार्ग नीम, कर्क राशि के लोग को पलाश, सिंह राशि वालों को आक-सूरजमुखी, कन्या राशि वालों को अपामार्ग और पीपल के वृक्ष लगाने चाहिए. इनके अलावा तुला राशि वालों को आम, गूलर के पेड़. वृश्चिक वालों को खेर, वट, धनु राशि वालों को आम और पीपल के पेड़, मकर राशि वालों को जामुन, पीपल, कुंभ राशि वालों को वट और मीन राशि के लोगों को पीपल का पेड़ लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें - Ketu Bad Effects: नए साल में केतु का होगा बुरा प्रभाव, शुरू कर दें आज से ही ये उपाय

हरियाली अमावस्या के दिन लगाएं ये पौधे

हरियाली अमावस्या के दिन कुछ पौधों को लगाना बेहद लाभकारी होता है. इसे घर में संपन्नता के साथ ही हरियाली अमावस्या के दिन तुलसी, आंवला, बिल्वपत्र का वृक्ष लगाएं. इसके साथ ही बीमारियों से बचने के लिए ब्राह्मी, पलाश, अर्जुन और सूरजमुखी का पौधा लगाएं. इसके साथ ही अशोक, वट और नारियल वृक्ष लगाने से अखंड सौभाग्य मिलता है. पीपल, नीम, बिल्व, नागकेशर, गुड़हल और अश्वगंधा का लगाने से संतान सुख की प्राप्ति होती है. इस दिन नीम, कदम्ब, घनी छायादार वृक्ष लगाने से घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement