Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हरियाली तीज व्रत भगवान शिव पार्वती मिलन का है प्रतीक, जानें तारीख, मुहूर्त और विधि

हरियाली तीज का त्योहार 19 अगस्त 2023 को मनाया जाएगा. इस दिन शादी शुदा महिलाएं अपने पति की लंबी आयु की कमाना करती हैं. पूजा अर्चना कर निर्जला व्रत रखती हैं. 

हरियाली तीज व्रत भगवान शिव पार्वती मिलन का है प्रतीक, जानें तारीख, मुहूर्त और विधि
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Hariyali Teej Vrat 2023) हरियाली तीज का व्रत महिलाएं बहुत ही धूमधाम से मनाती है. इसका अपना बड़ा महत्व है. बताया जाता है कि इस दिन महिलाएं भगवान शिव और पार्वती से पति की लंबी आयु, सुख शांति, समृद्धि, गृहस्थी से संबंधित जो भी कामना करती हैं. भगवान शिव उन्हें पूरा करते हैं. हरियाली तीज हर साल सावन महीने के शुल्क पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है. इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं. इस दिन भगवान विष्णु जी की भी पूजा की जाती है. 

इस बार हरियाली तीज 19 अगस्त को मनाई जाएगी. हालांकि तृतीया तिथि 18 अगस्त 2023 की रात 8 बजकर 1 मिनट से शुरू हो जाएगी. यह तिथि अगले दिन यानी 19 अगस्त 2023 को रात के 10 बजकर 19 मिनट तक रहेगी. ऐसे में हरियाली तीज का व्रत 19 अगस्त 2023 को रखा जाएगा. इसका शुभ मुहूर्त सुबह 07 बजकर 47 मिनट से  सुबह 09 बजकर 22 मिनट तक रहेगा. वहीं दोपहर के मुहूर्त की बात करें तो यह 12 बजकर 32 मिनट से दोपहर के 02 बजकर 07 मिनट तक रहेगा. 

5 दिन भूलकर भी न करें ये काम, संकटों से भर जाएगा जीवन, अच्छे कामों के भी मिलेंगे अशुभ परिणाम​

हरियाली तीज पर इस मंत्र के जप से प्रसन्न होंगे भगवान

​हरियाली तीज पर भगवान शिव और माता पार्वती के साथ ही विष्णु जी की पूजा होती है. इस दिन अगर कोई महिला व्रत रखने के साथ ही ॐ  विष्णवे नमः और ॐ  नमो नारायणाय इन दोनों मंत्रों का जप करती हैं तो भगवान विष्णु उनसे प्रसन्न होते हैं. भगवान उनकी सभी मनोकामाओं को पूर्ण करते हैं. 

ये है हरियाली तीज का महत्व

शास्त्रों के अनुसार, हरियाली तीज भगवान शिव और माता पार्वती के मिलन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. बताया जाता है कि देवी भगवान शिव की घोर तपस्या की थी. इसके बाद 107 जन्म बिताने के बाद भगवान शिव ने पार्वती को अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया था. इस व्रत को रखने से पति की आयु लंबी होती है. यह व्रत महिलाओं को शारीरिक और मानसिक रूप से भी स्वस्थ बनाता है. सभी तरह की परेशानी और विकारों से छुटकारा दिलाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement