Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hartalika Teej Vrat second day: तीज व्रत के दूसरे दिन यह चीज जरूर खाएं मिलेगा लाभ

Hartalika Teej Vrat 2022- हरतालिका तीज Vrat के दूसरे दिन भी खाने के कुछ नियम है. दूसरे दिन बासी खीर खाई जाती है, इसके साथ ही शरीर में एनर्जी कम होती है इसलिए शरीर को लिक्विड से हाईड्रेट रखते हैं.

Hartalika Teej Vrat second day: तीज व्रत के दूसरे दिन यह चीज जरूर खाएं मिलेगा लाभ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Hartalika Teej Vrat 2022- हरतालिका तीज का व्रत आसान नहीं होता, सुहागिन महिलाएं निर्जला रहकर यह व्रत रखती हैं. ऐसे में उनके शरीर में पानी और एनर्जी की काफी कमी हो जाती है. जिस दिन व्रत रखा जाता है उस दिन क्या खाएं और किन बातों का ध्यान रखें इसपर हमने पहले भी बात की है लेकिन व्रत खोलने के दूसरे दिन क्या खाएं, इसका भी एक नियम है. जी हां तीज के दूसरे दिन भी कुछ खास नियम का पालन करना होता है, साथ ही इस बात का ध्यान भी रखना होता है कि महिलाएं कुछ ऐसा खाएं जिससे उनके शरीर में किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो. 

यह भी पढे़ं- कैसे रखें हरतालिक तीज का व्रत, क्या है पूजन विधि

व्रत के दूसरे दिन क्या खाएं

Vrat के दिन भी भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा के बाद अपने हाथ से खीर बनाकर माता पार्वती को भोग लगाएं, इसके बाद प्रसाद रूप में वह खीर पति को खिलाएं. दूसरे दिन उपवास खोलने के बाद आप भी वही खीर खाएं, इससे दांपत्य जीवन में प्रेम बढ़ता है और जीवन सुखमय होता है

व्रत के दूसरे दिन बहुत ही कमजोरी लगती है क्योंकि शरीर में पानी और खाने और नमक की कमी होती है. ऐसे में दूसरे दिन कुछ लिक्विड लेते रहें, शरीर को हाइड्रेट रखें. इसलिए कहा जाता है कि फ्राइड चीजें न खाएं. इससे एसिडिटी बनने की समस्या बन जाती है. इसलिए दूसरे दिन भी खाने का विशेष परहेज करें. 

यह भी पढ़ें- तीज के व्रत पर सुने ये कथा, वरना पूजा रहेगी अधूरी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement