Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Holi 2023: होलिका दहन पर करें ये खास उपाय, होगा धन लाभ और कष्टों से मिलेगी मुक्ति

Holi 2023: होलिका दहन की रात को तांत्रिक उपाय के लिए खास माना जाता है. होली पर कुछ खास उपाय करके शुभ फलों की प्राप्ति कर सकते हैं.

Holi 2023: होलिका दहन पर करें ये खास उपाय, होगा धन लाभ और कष्टों से मिलेगी मुक्ति

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: होलिका दहन (Holika Dahan 2023) इस साल 7 मार्च को होगा. पंचांग के अनुसार, होलिका दहन (Holika Dahan 2023) फाल्गुन माह की पुर्णिमा को मनाया जाता है. होली (Holi 2023) की रात तंत्र मंत्र की साधना के लिए बहुत ही खास होती है. तंत्र शास्त्र के अनुसार, तांत्रिक उपाय रात को करने से जल्द ही शुभ फल प्राप्त होते हैं. रात के समय को तांत्रिक उपाय (Holi Upay 2023) के लिए खास माना जाता है. इतना ही नहीं तंत्र मंत्र के लिए अमावस्या और पूर्णिमा की रात को और भी अधिक महत्व दिया जाता है. यहीं वजह है कि होली (Holi 2023) और दिवाली पर लोग तंत्र मंत्र के उपाय करते हैं. तो चलिए ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मजूमदार के अनुसार, होली की रात पर शुभ फलों की प्राप्ति के लिए करने वाले उपायों (Holi Upay 2023) के बारे में जानते हैं.

इस उपाय से दूर होंगी सभी समस्याएं
होलिका दहन की रात को हनुमान जी को सिंदूर और चमेली का चोला चढ़ाना चाहिए. इस उपाय को करने से आप हनुमान जी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं. आपको होली की रात को हनुमान जी को चोला चढ़ाना है जिसके बाद बरगद के 21 पत्तों पर श्रीराम लिखकर माला बनानी है. आपको इस माला को बजरंगबली को चढ़ाना है. शुद्ध घी का दीपक जलाने के बाद हनुमान जी से समस्याओं को दूर करने के लिए प्रार्थना करें. इस उपाय को करने से संकटमोचन आपके सभी कष्ट दूर कर देंगे.

यह भी पढ़ें - Ram Navami 2023: इस दिन मनाई जाएगी रामनवमी, शुभ संयोग में पूजा से मिलेगा लाभ, जानें सही तिथि और पूजा मुहूर्त

ग्रह शांति के लिए करें उपाय
होलिका दहन की रात को तंत्र साधना के लिए उचित माना जाता है. होलिका दहन की रात को ग्रह शांति के लिए किसी पटिए पर सफेद कपड़े को बिछाए. इस कपड़े पर मूंग, चने की दाल, चावल, गेहूं, मसूर, काले उड़द और तिल का ढेर इकट्ठा करें. इस ढेर पर नवग्रह यंत्र स्थापित करें और केसर का तिलक लगाए. ऐसा करने के बाद शुद्ध घी का दीपक जलाएं और "ब्रह्मा मुरारी त्रिपुरान्तकारी भानु शशि भूमि-सुतो बुधश्च, गुरुश्च शुक्र शनि राहु केतव: सर्वे ग्रहा शांति करा भवंतु" इस मंत्र का जाप करें. इस उपाय को करने से ग्रहों की शांति होती है.

धन लाभ के लिए उपाय
धन लाभ के लिए देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करना होता है ऐसे में धन लाभ के लिए मां लक्ष्मी को प्रसन्न करें. होलिका दहन की रात पीपल के नीचे शुद्ध देशी घी का दीपक जलाएं. मां लक्ष्मी को घर में निवास करने के लिए प्रार्थना करें. धन लाभ के लिए मां लक्ष्मी की पूजा करें और उन्हें साबूत हल्दी चढ़ाएं. पूजा के बाद साबूत हल्दी को चांदी के सिक्के के साथ लपेटकर अपनी तिजोरी या पैसे वाले स्थान पर रख दें. ऐसा करने के कुछ दिन बाद से ही धनलाभ होने लगेगा और गरीबी दूर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें - Tantra Mantra Totke: इन सब्जियों से दूर होंगी तंत्र-मंत्र की समस्याएंं, कट जाएगा किसी का किया-कराया

होलिका दहन पर इस उपाय से दूर होगा पितृ दोष
कुंडली में पितृ दोष होने पर आपको होली की रात को उपाय करना चाहिए. होलिका दहन की रात को छोटा सा उपाय आपको पितृ दोषों से मुक्ति दिला सकता है. आपको होलिका दहन की रात को उस जगह शुद्ध घी का दीपक जलाना चाहिए जहां पर पीने का पानी रखते हैं. ऐसा करने से पितृ दोष के प्रभाव से मुक्ति मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement