Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Janmashtami 2023 Date: 6 या 7 सितंबर किस दिन मनाई जाएगी जन्माष्टमी? यहां दूर करें डेट को लेकर कन्फ्यूजन

Janmashtami 2023 Date: अष्टमी तिथि दो दिन होने की वजह से श्रीकृष्म जन्माष्टमी मनाने की तारीख को लेकर कन्फ्यूजन पैदा हो रहा है.

Latest News
Janmashtami 2023 Date: 6 या 7 सितंबर किस दिन मनाई जाएगी जन्माष्टमी? यहां दूर करें डेट को लेकर कन्फ्यूजन

Janmashtami 2023 Date

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्स्व श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami 2023) के रूप में मनाया जाता है. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami 2023 Kab Hai) भाद्रपद महीने की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है. इस बार यह तिथि दो दिन पड़ रही हैं ऐसे में जन्माष्टमी मनाने की तारीख (Janmashtami 2023 Date) को लेकर अटकलें चल रही हैं. आइये ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मजूमदार से जानते हैं कि जन्माष्टमी का पर्व कब मनाया जाएगा.

जन्माष्टमी 2023 डेट (Janmashtami 2023 Date)
पंचांग के अनुसार, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी तिथि 6 सितंबर 2023 को दोपहर 3 बजकर 37 मिनट से हो रही है. जिसका समापन अगले दिन 7 सितंबर 2023 को शाम 4 बजकर 14 मिनट पर होगा. कृष्ण जन्मोत्सव के लिए अष्टमी तिथि के साथ ही रोहिणी नक्षण देखा जाता है. रोहिणी नक्षत्र 6 सितंबर को सुबह 9ः20 से 7 सितंबर को सुबह 10ः25 तक रहेगा. श्रीकृष्ण का जन्म रात को हुआ था ऐसे में 6 तारीख को रात रोहिणी नक्षत्र में शुभ मुहूर्त होगा. जन्माष्टमी का पर्व 6 सितंबर को रखा जाएगा.

कुंडली में कमजोर गुरु छीन लेते हैं सुख-चैन, बृहस्पति को प्रसन्न कैसे करें

जन्माष्टमी का व्रत करने से पूरी होगी मनोकामना
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है जिस योग में पूजा और शुभ कार्य करने से सफलता मिलती है. ऐसे में इस साल जन्माष्टमी का व्रत करने से भगवान कृष्ण भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगे. जन्माष्टमी पर पूजा में "कृं कृष्णाय नम:" मंत्र का जाप करें. भगवान कृष्ण के आह्वान के लिए "अनादिमाद्यं पुरुषोत्तमोत्तमं श्रीकृष्णचन्द्रं निजभक्तवत्सलम्,
स्वयं त्वसंख्याण्डपतिं परात्परं राधापतिं त्वां शरणं व्रजाम्यहम्" इस मंत्र का उच्चारण करें.

जन्माष्टमी पूजा मुहूर्त और व्रत पारण समय (Janmashtami 2023 Puja Muhurat)
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर पूजा का समय 6 तारीख को रात 11 बजकर 57 मिनट से 12 बजकर 42 मिनट तक रहेगा. लड्डू गोपाल की पूजा के लिए 46 मिनट का मुहूर्त प्राप्त हो रहा है. व्रत का पारण समय रात को 12ः42 के बाद है. जन्माष्टमी व्रत का दूसरा पारण समय 7 सितंबर को सुबह 6 बजकर 2 मिनट पर है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement