Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vivah Muhurat 2024: जुलाई में इन दिनों रहेगा विवाह शुभ मुहूर्त, चूक गए तो करना पड़ेगा लंबा इंतजार

Shadi Muhurat: जुलाई महीने में शादी के लिए कई शुभ मुहूर्त प्राप्त हो रहे हैं. इन मुहूर्त को अगर आप चूक जाते हैं तो शादी के लिए लंबा इतंजार करना पड़ेगा.

Latest News
Vivah Muhurat 2024: जुलाई में इन दिनों रहेगा विवाह शुभ मुहूर्त, चूक गए तो करना पड़ेगा लंबा इंतजार

Vivah Muhurat 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Vivah Muhurat 2024: सनातन धर्म में किसी भी मांगलिक कार्य के लिए शुभ मुहूर्त देखा जाता है. शुभ मुहूर्त में किए गए कार्यों के सफल होने की संभावना अधिक होती है. विवाह, गृह प्रवेश, देव प्रतिष्ठा, मंडन और उद्यापन को शुभ मुहूर्त में करना जरूरी होता है. विवाह के लिए शुभ मुहूर्त (Shadi ke Muhurat) जुलाई में प्राप्त हो रहे हैं. अगर आप यहां मौका चूक जाते हैं तो 4 महीने तक इंतजार करना पड़ेगा.

जुलाई में विवाह शुभ मुहूर्त

2 जुलाई को विवाह संपन्न कर सकते हैं इस दिन रोहिणी नक्षत्र का संयोग बन रहा है. इसके साथ ही 3 और 4 तारीख को भी विवाह मुहूर्त प्राप्त हो रहा है. इन दिनों क्रमशः द्वादशी और त्रयोदशी तिथी है. इन तारीख के अलावा, 11 जुलाई, 12 जुलाई, 13 जुलाई, 14 और 15 जुलाई को विवाह मुहूर्त है. इन तारीखों पर जुलाई में विवाह कर सकते हैं. 15 तारीख के बाद चातुर्मास लग जाएगे.


IRCTC के इस Tour Package के जरिए कर सकते हैं 7 ज्योतिर्लिंग दर्शन, चलाई जा रही है भारत गौरव ट्रेन


चातुर्मास की शुरूआत

विवाह मूहूर्त 15 जुलाई तक रहेगा. जिसके बाद चातुर्मास शुरू हो जाएगा. यह चार महीने का समय किसी भी शुभ कार्य को करने के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. यानी 16 जुलाई से लेकर 11 नवंबर तक कोई भी विवाह मुहूर्त नहीं है.  अगस्त, सितंबर और अक्टूबर इन महीनों में विवाह नहीं होगा. यानी आपको फिर विवाह के शुभ मुहू्र्त के लिए लंबा इंतजार करना होगा.

नवंबर में विवाह मुहूर्त

नवंबर महीने में विवाह के लिए 12, 13, 16, 17, 18, 22, 23, 25, 26, 28 और 29 तारीख शुभ है. ऐसे में नवंबर में कुल 11 शुभ मुहूर्त प्राप्त हो रहे हैं. दिसंबर महीने में शादी के लिए 6 शुभ मुहूर्त हैं जो  4,5,9,10, 14 और 15 तारीख को हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement