Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि शुरू होने से पहले ही कर लें ये 5 काम, प्रसन्न हो जाएंगी देवी दुर्गा

Shardiya Navratri 2023: इस बार शारदीय नवरात्रि का पावन पर्व 15 अक्टूबर से शुरू हो रहा है. ऐसे में देवी मां को अगर प्रसन्न करना है तो इससे पहले ही ये 5 काम निपटा लें.

Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि शुरू होने से पहले ही कर लें ये 5 काम, प्रसन्न हो जाएंगी देवी दुर्गा

Shardiya Navratri 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में नवरात्रि पर्व का विशेष महत्व है और हर साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होती है. शारदीय नवरात्रि में घटस्थापना और नौ दिनों तक देवी दुर्गा (Shardiya Navratri 2023) की उपासना करने से उनके भक्तों को सुख, समृद्धि एवं ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर से शुरू होगी और इसका समापन 24 अक्टूबर (Shardiya Navratri 2023 Date) को होगा. ऐसे में भक्त आज से ही मां दुर्गा को प्रसन्न करने की तैयारी में जुट चुके हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि के दौरान कुछ नियमों का पालन जरूर करना चाहिए, इससे 9 देवी का शुभ आशीर्वाद प्राप्त होता है. इतना ही नहीं, नवरात्रि शुरू होने से पहले ही कुछ काम निपटा लेना चाहिए. क्योंकि नवरात्रि से पहले अगर ये खास काम निपटा लिए जाएं तो भक्त पर देवी मां की असीम कृपा बनी रहती है...

घर की सफाई

नवरात्रि का शुभ पर्व आने से पहले घर की पूरी साफ-सफाई बहुत जरूरी है. इसलिए देवी मां के घर में पधारने से पहले ही घर में लगे जाले, जंग और गंदगी का अच्छी तरह से सफाया कर दें. क्योंकि गंदगी वाले घर में माता को स्थापित करने से भक्तों को पर उनकी कृपा नहीं रहती है. साथ ही घर की साफ-सफाई करने के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करे

यह भी पढ़ें: इन 4 राशियों के जातक मेष वालों के बनते हैं बेस्ट लाइफ पार्टनर, पर इनसे रहता है विवाद

दरवाजे पर बनाएं स्वास्तिक

सनातन धर्म में स्वस्तिक का विशेष महत्व है और ऐसी मान्यता है कि घर के मुख्य द्वार पर स्वस्तिक बनाने से हमेशा माता की कृपा बनी रहती है. इसलिए उनके स्वागत से पहले दरवाजे पर स्वस्तिक जरूर बनाएं. साथ ही घर के मंदिर और माता की चौकी के स्थान पर भी स्वस्तिक बनाना ना भूलें.

व्रत की सामग्री

इसके अलावा आज से ही व्रत की सामग्री लाना शुरू कर दीजिए और इसमें व्रत और पूजन सामग्री की चीजों का विशेष ध्यान रखें. बता दें कि नवरात्रि के नौ दिनों के उपवास में कुट्टू का आटा, समा के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, मेवा, मूंगफली आदि जैसी चीजें पहले ही मंगाकर रख लें.

यह भी पढ़ें: इन Zodiac Sign वालों को नहीं पहनना चाहिए हाथ-पैर में काला धागा, जानें क्या है नियम

कपड़ों का कर लें इंतजाम 

ज्योतिष शास्त्र में नवरात्रि में रंगों का भी विशेष महत्व होता है और ऐसा कहा जाता है कि नवरात्रि में कभी भी काले या डार्क कलर के कपड़े नहीं पहनने चाहिए. सनातन धर्म में काले रंग को अशुभता का प्रतीक माना गया है और aइस दौरान पीले, लाल या हल्के रंग के कपड़े पहनें. 

निपटा लें ये भी काम 

इसके अलावा बाल, नाखून दाढ़ी बनवाने जैसे कार्य पहले निपटा लें. क्योंकि नवरात्रि में नौ दिन दाढ़ी-मूंछ, बाल या नाखून काटना शुभ नहीं माना जाता है. ऐसे में सर्वपितृ अमावस्या समाप्त होते ही ये काम निपटा लें, क्योंकि प्रतिपदा तिथि लगने के बाद आपको ये काम निपटाने का मौका नहीं मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement