Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kainchi Dham Mela: 15 जून से कैंची धाम में लगेगा भव्य मेला, नीम करोली बाबा का भोग तैयार करने मथुरा से पहुंचे 45 कारीगर

Kainchi Dham Mela: उत्तराखंड नैनीताल में स्थित कैंची धाम आश्रम की स्थापना 1964 में 15 जून को हुई थी. इस साल 15 जून को कैंची धाम आश्रम का 59वां स्थापना दिवस मनाया जाएगा.

Latest News
Kainchi Dham Mela: 15 जून से कैंची धाम में लगेगा भव्य मेला, नीम करोली बाबा का भोग तैयार करने मथुरा से प�हुंचे 45 कारीगर

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः नीम करोली बाबा (Neem Karoli Baba) के कैंची धाम आश्रम (Kainchi Dham Ashram) में हर साल 15 जून को भव्य मेले का आयोजन किया जाता है. दरअसल, 15 जून को कैंची धाम के स्थापना दिवस (Kainchi Dham Sthapna diwas) के रूप में मनाया जाता है. उत्तराखंड नैनीताल में स्थित कैंची धाम आश्रम (Kainchi Dham Ashram) की स्थापना 1964 में 15 जून को हुई थी. इस साल 15 जून 2023 को नीम करोली बाबा (Neem Karoli Baba) के कैंची धाम आश्रम (Kainchi Dham Ashram) का 59वां स्थापना दिवस मनाया जाएगा. कैंची धाम आश्रम स्थापना दिवस पर यहां भव्य मेले का आयोजन किया जाता है.

कैंची धाम स्थापना दिवस पर 2 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद (Kainchi Dham Sthapna Diwas 2023)
कैंची धाम आश्रम में 15 जून को लगने वाले मेले में 2 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है. ऐसे में भक्तों की सुविधाओं के लिए मंदिर प्रशासन तैयारियों में जुट गया है. 15 जून को यहां पर लाखों की संख्या में भक्तों के पहुंचने की व्यवस्था के लिए रुट डायवर्ट भी किया गया है. पुलिस प्रशासन अल्मोड़ा-हल्द्वानी हाईवे पर वाहनों का दबाव कम करने का प्रयास कर रहा है. बता दें कि, मंदिर ट्रस्ट ने भक्तों को प्रसाद उपल्ब्ध कराने के लिए 35 क्विंटल कागज की थैली दिल्ली से मंगवाई है.

Neem Karoli Baba: 15 जून को मनाया जाएगा कैंची धाम का स्थापना दिवस, जोरों से चल रही है भव्य आयोजन की तैयारी

मालपुआ का भोग तैयार करने के लिए मथुरा से पहुंचे 45 कारीगर
15 जून को कैंची धाम में हर साल भव्य मेले और विशाल भंडारे का आयोजन किया जाता है. नीम करोली बाबा को मालपुए का भोग लगाया जाता है और प्रसाद बांटा जाता है. इस साल मालपुआ बनाने के लिए मथुरा के सोंख गांव से 45 कारीगरों पहुंचे हैं. इन कारीगरों के सहयोग के लिए मंदिर ट्रस्ट के 24 लोग भी हैं. भक्तों को मालपुए का प्रसाद दिया जाएगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement