Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kamika Ekadashi 2024: कल है कामिका एकादशी, पुण्य फल प्राप्ति के लिए विष्णु जी को इन चीजों का लगाएं भोग

Kamika Ekadashi Bhog: भगवान विष्णु को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद पाने के लिए आपको कामिका एकादशी पर उन्हें यहां बताई चीजों को भोग लगाना चाहिए.

Latest News
Kamika Ekadashi 2024: कल है कामिका एकादशी, पुण्य फल प्राप्ति के लिए विष्णु जी को इन चीजों का लगाएं भोग

Kamika Ekadashi 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Kamika Ekadashi: सावन महीना चल रहा है. कल सावन की कृष्ण पक्ष एकादशी तिथि है. सावन की कृष्ण पक्ष एकादशी को कामिका एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस दिन व्रत और पूजा करने से मनोवांछिल फलों मिलते हैं और घर में हमेशा सुख-शांति रहती है. कामिका एकादशी की तिथि कब से कब तक रहेगी इस बारे में आपको बताते हैं. साथ ही इस दिन आपको भगवान विष्णु को भोग (Lord Vishnu Bhog) लगाने के बारे में बताते हैं.

कामिका एकादशी 2024 तिथि

पंचांग के अनुसार, कामिका एकादशी तिथि 30 जुलाई को शाम 04:44 पर शुरू हो जाएगी. इस तिथि का समापन अगले दिन 31 जुलाई को दोपहर 03:55 पर होगा. यह व्रत 31 जुलाई को रखा जाएगा. वहीं व्रत का पारण अगले दिन 1 अगस्त को सुबह 05:43 से लेकर सुबह 08:24 तक होगा.


शिव की अभय मुद्रा का अर्थ जानते हैं आप? समझकर अपना लिए तो बदल जाएगी तकदीर


भगवान विष्णु को इन चीजों का लगाएं भोग
मखाने की खीर

विष्णु भगवान को मखाने की बनी खीर का भोग लगाएं. इससे वह प्रसन्न होंगे. पूजा समाप्त होने के बाद आरती करें और फिर भगवान को भोग लगाएं.

मिठाई

भगवान विष्णु को पीले रंग की मिठाई बहुत ही प्रिय है. पीली मिठाई का भोग लगाने से आपको उनकी विशेष कृपा मिलेगा. आप लड्डू या पीली बर्फी का भोग लगा सकते हैं.

पंचामृत का भोग

एकादशी की पूजा में पंचामृत अवश्य शामिल होता है. विष्णु जी को पंचामृत का भोग लगाएं. यह भगवान विष्णु का सबसे पसंदीदा भोग माना जाता है. पंचामृत का भोग लगाने से घर में बरकत होती है.

केला और मिश्री

एकादशी व्रत और पूजा करने के बाद मिश्री और केले का भोग लगाएं. ऐसा करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. घर धन-धान्य से भरा रहता है.

पंजीरी का भोग

एकादशी व्रत में पंजीरी का भोग जरूर लगाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि पंजीरी का भोग लगाने से घर में कभी भी दरिद्रता नहीं आती है. घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement