Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kamika Ekadashi 2023: कब रखा जाएगा कामिका एकादशी व्रत? जानें सटीक तिथि, मुहूर्त और महत्व

Kamika Ekadashi Vrat 2023: सावन कृष्ण पक्ष एकादशी को कामिका एकादशी के नाम से जानते हैं. कामिका एकादशी का व्रत करने से तीर्थ स्नान करने के समान पुण्य फल मिलते हैं.

Latest News
Kamika Ekadashi 2023: कब रखा जाएगा कामिका एकादशी व्रत? जानें सटीक तिथि, मुहूर्त और महत्व

Kamika Ekadashi Vrat 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः भगवान विष्णु की पूजा के लिए एकादशी (Ekadashi 2023) का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है. सभी एकादशी तिथि पर व्रत (Kamika Ekadashi Vrat 2023) करने से भगवान विष्णु की कृपा से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है. अब सावन महीने में कृष्ण पक्ष की एकादशी का व्रत (Kamika Ekadashi Vrat 2023) रखा जाएगा. सावन कृष्ण पक्ष एकादशी को कामिका एकादशी (Kamika Ekadashi Vrat 2023) के नाम से जानते हैं. कामिका एकादशी का व्रत (Kamika Ekadashi Vrat 2023) करने से तीर्थ स्नान करने के समान पुण्य फल मिलते हैं. यह एकादशी चातुर्मास की पहली एकादशी होगी. चातुर्मास में भगवान विष्णु क्षीर सागर में योग निद्रा में रहते हैं. आज आपको कामिका एकादशी की तिथि, महत्व और पूजा विधि (Kamika Ekadashi Vrat 2023 Date) के बारे में बताते हैं.

कामिका एकादशी 2023 डेट (Kamika Ekadashi 2023 Date)
सावन महीने की कृष्ण पक्ष एकादशी तिथि की शुरुआत 12 जुलाई 2023 को हो रही है. यह तिथि शाम को 5ः59 से शुरू होगी जिसका समापन अगले दिन 13 जुलाई को शाम 6ः24 पर होगा. ऐसे में सूर्योदय तिथि को महत्व देते हुए कामिका एकादशी व्रत 13 जुलाई को रखा जाएगा. 13 जुलाई को गुरुवार का दिन है. यह दिन भगवान विष्णु को प्रिय होता है. ऐसे में यह एकादशी बहुत ही शुभ होगी.

11 जुलाई को रखा जाएगा दूसरा मंगला गौरी व्रत, पति को दीर्घायु के लिए इस विधि से करें पूजा

कामिका एकादशी पूजा विधि (Kamika Ekadashi 2023 Puja Vidhi)
- सावन माह की एकादशी पर सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद साफ वस्त्र पहनने चाहिए.
- इस दिन भगवान विष्णु पंचामृत और केसर मिश्रित जल से अभिषेक करना चाहिए.
- भगवान विष्णु का पूरे विधि विधान के साथ पूजन करें और कथा का श्रवण करें.
- व्रत में ब्रह्माण को भोजन कराएं और क्षमता के अनुसार दान अवश्य करें. ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

कामिका एकादशी का महत्व (Kamika Ekadashi 2023 Significance)
कामिका एकादशी का व्रत करने से जीवन की सभी बाधाओं से मुक्ति मिलती हैं. इस दिन पूजा-पाठ करने से पितरों को भी प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. एकादशी पर दान पुण्य का विशेष महत्व होता है. इस दिन गरीब और जरूरतमंद लोगों को अन्न, धन और वस्त्र दान में दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement