Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kark Sankranti 2024: कब है कर्क संक्रांति? जानें सटीक तारीख और शुभ योग, करें पितृ दोष मुक्ति के उपाय

Kark Sankranti Kab Hai: जुलाई महीने में सूर्य देव कर्क राशि में प्रवेश करेंगे. सूर्य देव का यह राशि परिवर्तन कर्क संक्रांति के रूप में मनाया जाएगा.

Latest News
Kark Sankranti 2024: कब है कर्क संक्रांति? जानें सटीक तारीख और शुभ योग, करें पितृ दोष मुक्ति के उपाय

Kark Sankranti

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Kark Sankranti 2024 Date: सूर्य ग्रह के राशि परिवर्तन को संक्रांति के नाम से जाना जाता है. ज्योतिष शास्त्र में सूर्य देव (Surya Dev) को ग्रहों का राजा माना जाता है. जुलाई महीने में सूर्य देव कर्क राशि (Kark Sankranti Date) में प्रवेश करेंगे. यह कर्क संक्रांति होगी. चलिए ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार से जानते हैं कि कर्क संक्रांति किस दिन पड़ रही है और इसका क्या महत्व (Sankranti Ka Mahatva) होता है.

कब है कर्क संक्रांति?

16 जुलाई 2024, को कर्क संक्रांति मनाई जाएगी. इस दिन सुबह 11 बजकर 29 मिनट सूर्य देव मिथुन राशि से निकलकर कर्क राशि में प्रवेश करेंगे. कर्क संक्रांति के दिन साध्य योग, शुभ योग और रवि योग का निर्माण हो रहा है. इस दिन सूर्य देव की पूजा और दान-पुण्य से आपको लाभ मिलेगा.


19 जुलाई को इस राशि में प्रवेश करेंगे बुध, इन 3 राशियों पर रहेगी असीम कृपा


शुभ मुहूर्त और उपाय

कर्क संक्रांति पर सुबह 05 बजकर 34 मिनट से पुण्य काल शुरू होगा. यह पुण्य काल योग 11 बजकर 29 मिनट तक रहेगा. 9ः11 से सुबह 11ः29 तक महा पुण्य काल योग बन रहा है. संक्रांति पर तिल का दान करना चाहिए ऐसा करने से पितृ दोष से मुक्ति प्राप्त होती है.

गंगा या किसी पवित्र नदी में स्नान के बाद जल में सफेद या काले तिल प्रवाहित करें. यह भी शुभ माना जाता है. जरूरतमंदों लोगों को भोजन कराएं और गरीबों को कपड़े, गेंहू, तेल आदि चीजों का दान करें. इस दिन सूर्य देव की उपासना करना भी बहुत शुभ होता है.

कर्क संक्रांति का महत्व

सूर्य देव के राशि परिवर्तन को संक्रांति कहते हैं. पंचांग में संक्रांति तिथि को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. संक्रांति पर सूर्य देव की पूजा-अर्चना से धन-ऐश्वर्य और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. इस दिन स्नान-दान का भी खास महत्व होता है. इस दिन स्नान-दान करने से कुंडली के हर दोषों से मुक्ति मिलती है. इसके साथ ही पाप और कष्ट दूर होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement