Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kartik Maas 2023: कार्तिक माह में श्री लक्ष्मी-नारायण को करना है प्रसन्न, आज से जरूर करें ये 5 उपाय

Kartik Maas Ke Upay: कार्तिक महीने में इन आसान उपायों को करने से जीवन में अपार सुख और समृद्धि आती है और भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी का शुभ आशीर्वाद प्राप्त होता है.

Kartik Maas 2023: कार्तिक माह में श्री लक्ष्मी-नारायण को करना है प्रसन्न, आज से जरूर करें ये 5 उपाय

कार्तिक माह में श्री लक्ष्मी-नारायण को करना है प्रसन्न, आज से करें ये 5 उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सनातन धर्म में साल के सभी महीनों का अपना (Kartik Maas 2023) अलग महत्व होता है और इन सभी में कार्तिक का महीना बहुत ही खास माना जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार कार्तिक माह 29 अक्‍टूबर 2023 से शुरू हो चुका है, जो कि 27 नवंबर 2023 तक चलेगा. यह महीना खास इलसिए भी है, क्योंकि इस महीने भगवान विष्‍णु 4 महीने की योगनिद्रा के बाद जागते हैं और फिर तुलसी संग विवाह रचाते हैं. इसके अलावा इसी महीने दिवाली भी मनाई जाती है. ऐसे में भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए यह महीना विशेष होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कार्तिक माह में रोजाना अगर सुबह पवित्र नदी में या घर (Kartik Maas Ke Upay) पर स्‍नान कर भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की पूजा  की जाए तो इससे जीवन सुख, समृद्धि से भर जाता है. साथ ही कुछ उपायों को करने से भी जीवन में अपार सुख और समृद्धि आती है...

कार्तिक महीने में जरूर करें ये उपाय

-इस माह तुलसी के पौधे की पूजा करने का विधान है. इसके लिए सुबह-शाम तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं और तुलसी चालीसा का पाठ भी करें. इससे माता लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होंगी.

- इसके अलावा इस पवित्र माह में रोजाना शाम को अपने घर के मंदिर में 7 कपूर जलाएं. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होगा और घर में सुख-शांति बनी रहेगी. साथ ही घर के लोगों के बीच झगड़े-कलह खत्‍म होंगे.

भूलकर भी इस दिशा में न लगाएं आईना, घर से चली जाएगी बरकत

- इस खास महीने में अष्ट लक्ष्मी की पूजा करने का बड़ा महत्‍व है. ऐसे में अपार धन लाभ, संतान प्राप्ति और यश के लिए कार्तिक मास के हर शुक्रवार को अष्‍टलक्ष्‍मी की पूजा जरूर करें.  मान्यता है कि अष्‍टलक्ष्‍मी की पूजा करने से देवी प्रसन्न होकर शुभ आशीर्वाद प्रदान करती हैं.

- इसके अलावा कार्तिक मास में गंगा स्‍नान का भी बड़ा महत्‍व है. अगर ऐसा संभव न हो तो किसी अन्‍य पवित्र नदी में स्‍नान करें या घर में नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्‍नान करें. ऐसा करने से भगवान विष्‍णु के कृपा से आपके सारे कष्‍ट दूर होंगे.

- इसके अलावा कार्तिक मास में दान करने से भी पुण्य फल की प्राप्ति होती है.

कार्तिक माह मेंव है स्नान का विशेष महत्व

स्कंद पुराण में कार्तिक का महीना बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. मान्यता है कि इसी महीने में कार्तिक पूर्णिमा के दिन महादेव ने त्रिपुरासुर राक्षसों का वध किया था और इसी महीने में भगवान विष्णु ने मत्स्य अवतार लिया था.  धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कार्तिक के महीने में भगवान विष्णु मत्स्य अवतार लेकर जल में रहते थे. इसलिए कार्तिक के महीने में पवित्र नदियों में सूर्योदय से पूर्व स्नान दान करने से वैकुंठ लोक की प्राप्ति होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement