Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Karwa Chauth 2022: गलती से टूट जाए करवा चौथ का व्रत तो दोष से बचने के लिए करें यह उपाय 

karwa Chauth Vrat Niyam: अगर भूल से आपका करवा चौथ का व्रत खंडित हो जाए तो कुछ उपाय दोष या पाप से मुक्त कर सकते हैं.

Karwa Chauth 2022: गलती से टूट जाए करवा चौथ का व्रत तो दोष से बचने के लिए करें यह उपाय 

गलती से टूट जाए करवा चौथ का व्रत तो दोष से बचने के लिए करें यह उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः करवा चौथ व्रत (karwa Chauth Vrat 2022) सुहागिनों के लिए बहुत महत्व रखता है. पति की लंबी आयु के लिए रखा जाने वाला ये व्रत निर्जला होता है और सूर्योदय के साथ शुरू होकर चंद्रोदय तक रहता है, लेकिन इस व्रत में अगर कोई भूल हो जाए या ये खंडित हो जाए तो घबराएं नहीं.

कुछ उपाय यहां आपको बताने जा रहे हैं जो आपके खंडित हुए व्रत का पाप या कष्ट हर सकते हैं. ये उपाय आपके खंडित व्रत के सारे दोष खत्म कर देंगे. तो चलिए जानें अगर किसी भी स्थिति में अगर व्रत खंडित हो जाए तो किन उपायों को करने से खंडित व्रत के दोष या पाप से मुक्ति मिलती है.

व्रत टूटने पर करें यह उपाय (Karwa Chauth Vrat Upay)

करवा चौथ व्रत के दौरान किसी भी तरह की गलती करने से बचना चाहिए लेकिन अगर जाने-अनजाने में व्रत खंडित हो जाए तो आप बिल्कुल भी निराश न हो. आप यहां पर बताए गए कुछ आसान उपाय को अपना कर इसका दोष खत्म कर सकती हैं. 

  • भूलवश अगर आपका व्रत खंडित हो जाए तो सबसे पहले आप स्नान करें और फिर माता पार्वती का ध्यान कर उनसे इस भूल के लिए क्षमा प्रार्थना करें.
  • अगर किसी कारण के चलते आपका व्रत टूट जाए तो आपको अपने सामर्थ्य अनुसार श्रृंगार की वस्तुएं, वस्त्र एवं फल आदि दान करना चाहिए. इससे मां पार्वती प्रसन्न होंगी और आपकी भूल को माफ कर देंगी. 

यह भी पढ़ें- करवाचौथ पर बादलों में छुप जाए चांद तो ऐसे करें पूजा, जानें चंद्रोदय का सही समय

  • शाम के समय पूजा करते समय सबसे पहले अपनी भूल के लिए मां पार्वती से माफी मांगें, उसके बाद विधि-विधान से करवा माता की पूजा करें.
  • व्रत के दौरान शाम को चंद्र को अर्घ्य देते समय प्रार्थना करें कि 'हे मंत्रों एवं औषधियों के स्वामी चंद्रमदेव मेरे द्वारा पूर्व और इस जन्म में जाने-अनजाने में किए गए पापों को क्षमा करें और मेरे परिवार को स्वस्थ, सुखी और समृद्धि बनाए रखें.'
  • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सच्ची श्रद्धा से माता पार्वती की पूजा अर्चना करने से सभी पाप मिट जाते हैं. ऐसे में अगर आपका व्रत खंडित हो जाता है तो उसके पाप के निवारण के लिए सच्चे मन से माता पार्वती की पूजा अर्चना करें निश्चित ही मां पार्वती आपकी किस भी भूल को माफ करके आपको अखंड सौभाग्य का वरदान प्रदान करेंगी.

यह भी पढ़ें-  कब है करवा चौथ व्रत, शुभ मुहूर्त, पूजन विधि, सामग्री और क्या है उस दिन खास संयोग

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement