Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kharmas 2023 Date: कल से अगले एक माह तक रहेगा खरमास, गलती से भी न करें ये काम

खरमास की शुरुआत के साथ ही शादी विवाह से लेकर अन्य सभी शुभ कार्यों पर ब्रेक लग जाएगा. इस माह में सूर्य देव गुरु की सेवा में लग जाते हैं. यही वजह है कि खरमास में कोई भी शुभ कार्य नहीं करना ​चाहिए.

Latest News
Kharmas 2023 Date: कल से अगले एक माह तक रहेगा खरमास, गलती से भी न करें ये काम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Kharmas Date And Time) हिंदू धर्म में ग्रहों का परिवर्तन बड़ा महत्व रखता है. इसका प्रभाव व्यक्ति की कुंडली से लेकर उसके कामकाज समेत सभी चीजों पर पड़ता है. जब ग्रहों के राजा सूर्य देव धनु या मीन राशि में प्रवेश करते हैं. तब खरमास की शुरुआत होती है. इनके इस राशि में रहने तक खरमास जारी रहता है. साथ ही इस राशि से मकर में प्रवेश करने पर खरमास की समाप्ति होती है. इसी के बाद शुभ कार्यों से लेकर शादी विवाह और गृह प्रवेश की अनुमति मिलती है. खरमास के बीच कोई भी मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं. ऐसा करना आपके जीवन को प्रभावित कर सकता है. 

कल से हो रही खरमास की शुरुआत

इस साल भी खरमास की शुरुआत 16 दिसंबर 2023 यानी कल से होगी. कल सूर्य देव धुन राशि में प्रवेश करेंगे. 15 जनवरी 2024 तक खरमास जारी रहेंगे. इसके बाद 15 जनवरी 2024 के बाद सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेंगे और फिर से शहनाई बजना शुरू हो जाएगी. आइए जानते हैं किस समय शुरू होगा खरमास...

ये खरमास लगने का मुहूर्त

खरमास की शुरुआत 16 दिसंबर 2023 की शाम 3 बजकर 58 मिनट पर होगी. इसमें सूर्य देव वृश्चिक राशि से निकलकर धनु राशि में प्रवेश करेंगे. इसके बाद से ही सभी शादी विवाह समेत अन्य शुभ कार्यों पर ब्रेक लग जाएगा. साथ ही खरमास की शुरुआत हो जाएगी. इसमें शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. आइए जानते हैं खरमास में शुभ कार्य न करने वजह और कौन कौन से न काम न करें. 

इसलिए नहीं किए जाते शुभ कार्य

खरमास में शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र में इसकी वजह सूर्य देव का गुरु की राशि धुन में प्रवेश करना है. माना जाता है कि धुन की राशि में प्रवेश कर सूर्य गुरु की सेवा में लग जाते हैं. इसी वजह से कोई भी शुभ कार्य संपन्न नहीं होने देता. इसका अशुभ फल देते हैं. ऐसे में खरमास के समय कोई भी मांगलिक कार्य नहीं करना चाहिए.

खरमास में भूलकर भी न करें ये काम

खरमास के शुरुआत होते ही मांगलिक कार्यो पर ब्रेक लग जाता है. यह काम भूलकर भी नहीं करने चाहिए. इनमें मुख्य रूप से शादी विवाह से लेकर गृह प्रवेश, बच्चों का मुंडन, नया घर खरीदने से लेकर प्लॉट और गहने लेने से भी बचना चाहिए. यह सब अशुभ माना जाता है. खरमास के दौरान मासाहारी भोजन भी नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement